EDUCATION

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई ने लॉन्च किया E-Pareeksha Portal, अब परीक्षा देना होगा आसान

सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) आगामी परीक्षा के लिए छात्रों की तैयारी को आसान बनाने की कोशिश कर रहा है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021) का सिलेबस कम करने के बाद अब छात्रों के लिए ई-परीक्षा पोर्टल (e-pareeksha portal) लॉन्च किया गया है.

CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई ने लॉन्च किया E-Pareeksha Portal, अब परीक्षा देना होगा आसान

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के कारण स्टूडेंट्स को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा है. स्कूल में पढ़ाई न होने की वजह से सभी ने ऑनलाइन मोड से सिलेबस कंप्लीट कर अपनी परीक्षा की तैयारी की है. छात्रों की परेशानी को कुछ कम करने के लिए ही बोर्ड ने 10वीं, 12वीं के सिलेबस (CBSE Board Exam 2021 Syllabus) को 30% तक कम कर दिया था. अब बोर्ड ने ऑफिशियल साइट cbse.gov.in पर अपना ई-परीक्षा पोर्टल (e-pareeksha portal) लॉन्च किया है.

सीबीएसई ने लॉन्च किया ई-परीक्षा पोर्टल

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2021 (CBSE Board Exam 2021) का काउंटडाउन शुरू हो चुका है. 4 मई से होने वाली बोर्ड परीक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम (CBSE Board Practical Exam 2021) आयोजित किए जा रहे हैं. इसी बीच सीबीएसई ने 2021 की बोर्ड परीक्षा (CBSE Board Exam 2021) में शामिल होने वाले छात्रों के लिए ई-परीक्षा पोर्टल (e-pariksha portal) लॉन्च किया है. इससे छात्रों को आगामी परीक्षा की बेहतर तैयारी करने का मौका मिलेगा.

कई भागों में बंटा है पोर्टल

ई-परीक्षा पोर्टल (e-pareeksha portal) को कई भागों में बांटा गया है. इससे छात्रों को इसका इस्तेमाल करने में आसानी होगी. इस पोर्टल की मदद से छात्र अपना परीक्षा केंद्र, प्रैक्टिकल परीक्षा केंद्र बदल सकेंगे. पोर्टल पर ही कक्षा 10वीं के छात्रों का इंटरनल असेसमेंट (CBSE Internal Assessment) और कक्षा 12वीं के छात्रों के इंटरनल ग्रेड (CBSE Internal Grade) अपलोड किए जाएंगे. इसके साथ ही परीक्षा में उपस्थित होने वाले छात्रों की रोल नंबर के हिसाब से सूची भी अपलोड की जाएगी.

एक क्लिक पर मिलेगी हर तरह की जानकारी

ई-परीक्षा पोर्टल (e-pareeksha portal) के लिंक पर क्लिक करने से छात्रों को परीक्षा से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिल जाएगी. उन्हें अपनी जरूरत के हिसाब से कैटेगरी पर जाना होगा. अपनी यूजर आईडी, पासवर्ड और सिक्योरिटी पिन डालने के बाद छात्र पोर्टल को एक्सेस कर सकेंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top