MUST KNOW

LPG Cylinder: सिलेंडर बुक करना हुआ आसान, इस नंबर पर मिस्ड कॉल देकर और Whatsapp के जरिए करें बुक

subsidised-lpg-price-hiked-rs-2-71-per-cylinder-check-latest-cooking-gas-rates-here

LPG Cylinder: ग्राहक अब सिर्फ एक मिस्ड कॉल देकर अपना एलपीजी सिलेंडर बुक करा सकते हैं. इसके अलावा Whatsapp के जरिए भी एलपीजी सिलेंडर बुक कर सकते हैं.

नई दिल्ली. ग्राहक अब सिर्फ एक मिस्ड कॉल देकर अपना एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) बुक करा सकते हैं. इसके अलावा Whatsapp के जरिए भी एलपीजी सिलेंडर बुक कर सकते हैं. हालांकि, यह सुविधा अभी केवल इंडियन ऑयल की इंडेन (Indane) गैस के ग्राहकों को ही मिलेगी. इंडेन गैस के ग्राहक अब एलपीजी सिलेंडर भराने को लेकर बुकिंग महज एक मिस्ड कॉल देकर करा सकते हैं.

ग्राहक अब अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से बिना पैसा खर्च किए मिस कॉल देकर सिलेंडर बुक कर सकेंगे. इंडियन ऑयल ने अपने बयान में कहा कि इस सुविधा से उन लोगों और बुजुर्गों को राहत मिलेगी, जो IVRS प्रणाली में खुद को सहज नहीं पाते थे.

इस नंबर पर देना होगा मिस्ड कॉल
एलपीजी ग्राहक सिलेंडर भराने को लेकर देश में कहीं से भी एक मिस्ड कॉल 8454955555 पर करके गैस सिलेंडर बुक करा सकते हैं. कंपनी ने कहा कि इस सुविधा से ग्राहकों को बुकिंग के लिए कॉल करने में जो समय लगता था, उसकी बचत होगी. साथ ही ग्राहकों को कॉल के लिए कोई शुल्क भी नहीं देना पड़ेगा.

वॉट्सऐप से ऐसे करें गैस सिलिंडर बुक
गैस सिलिंडर बुक करने का काम केवल एक मैसेज के जरिए भी किया जा सकता है. इसके लिए सभी गैस कंपनियों की तरफ से नंबर जारी किया गया है. आपको केवल REFILL टाइप कर भेजना होगा. वॉट्सऐप की मदद से स्टेटस का भी पता लगाया जा सकता है.

इस नंबर पर करना होगा वॉट्सऐप नंबर
अगर आप इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन के कस्टमर हैं जिसे Indane गैस के नाम से जानते हैं तो आपके लिए वॉट्सऐप नंबर है. इसके लिए रजिस्टर्ड नंबर से REFILL टाइप कर 7588888824 नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज करना है.

स्टेटस कैसे जानना है?
अगर आपकी बुकिंग हो गई है और आप उसका स्टेटस जानना चाहते हैं तो यह सुविधा भी वॉट्सऐप सर्विस पर उपलब्ध है. इसके लिए रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से टाइप करना है STATUS# उसके बाद ऑर्डर नंबर जो बुकिंग करने के ठीक बाद आपको मिलता है. उदाहरण के लिए अगर आपका बुकिंग नंबर 12345 है तो आपको टाइप करना है STATUS#12345 और 7588888824 नंबर पर वॉट्सऐप मैसेज कर देना है. इस बात का ध्यान रखें कि STATUS# और ऑर्डर नंबर के बीच कोई स्पेस नहीं होता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top