Bihar

Corona: अलर्ट मोड पर नीतीश सरकार, 11 तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, शादी-श्राद्ध के लिए आई गाइडलाइन

Bihar Samachar: बिहार में पांच अप्रैल से खुलने वाले सभी शैक्षिणक संस्थान जिसमें-स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, स्किल डेवल्पमेंट सेंटर, ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट अब 11 अप्रैल को खुलेंगे. साथ ही सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी प्रकार के आयोजनों पर सरकारी व निजी पर रोक रहेगी.

Patna: बिहार में सरकारी शैक्षिणक संस्थान 11 अप्रैल तक बंद रहेंगे. यह आदेश आपदा प्रबंधंन विभाग द्वारा जारी किया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की बैठक के बाद आपदा प्रबंधंन विभाग ने सात प्रस्ताव पारित किए.7 प्रस्ताव इस प्रकार है-

  1. सभी जिलाधिकारी और पुलिस अधिक्षक सुनिश्चित करेंगे कि कार्यस्थल, धार्मिक स्थल, शॉपिंग माल, होटेल, रेस्टोरेंट आदि का संचालन भारत सरकार द्वारा आदतन जारी दिशा-निर्देश अक्षरश: व कड़ाई से अनुपालन करेंगे.
  2. भीड़-भाड़ वाल स्थान जैसे-फूट कोर्ट, जलपान गृह, सब्जी मंडी, बस स्टैंड, रेहड़ी आदि स्थानों पर लोगों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अधिक से अधिक पुलिस की तैनाती की जाएगी.
  3. पांच अप्रैल से खुलने वाले सभी शैक्षिणक संस्थान जिसमें-स्कूल, कॉलेज, कोचिंग, स्किल डेवल्पमेंट सेंटर, ट्रेनिंग इंस्टिट्यूट अब 12 अप्रैल को खुलेंगे.
  4.  सार्वजनिक स्थानों पर किसी भी प्रकार के आयोजनों पर सरकारी व निजी पर रोक रहेगी. उक्त रोक विवाह, श्राद्ध एवं पारिवारिक कार्यक्रम पर लागू नहीं होगा. श्राद्ध में 50 और शादी में कम से कम 100 और अधिकतम 250 लोग प्रशासनिक अनुमति के बाद ही शामिल हो सकते हैं. साथ ही, कोरोना गाइडलाइन का अक्षरश: पालन करना होगा अन्यथा इंडियन एपिडेमिक एक्ट (Indian Epidemic Act) तहत कार्रवाई की जाएगी.
  5. सरकारी ऑफिस में सामान्य लोगों के प्रवेश पर रोक रहेगी. कार्यालय प्रधान अपने विवेक से अपने ऑफिस का समय व उपस्थिति निश्चित करेंगे. यह व्यवस्था 30 अप्रैल तक  जारी रहेगी.
  6. पब्लिक ट्रांसपोर्ट में अधिकतम पचास फीसदी क्षमता से ज्यादा किसी भी परिस्थिति में नहीं रहने दिया जाएगा. यह व्यवस्था 15 अप्रैल तक लागू रहेगी. 
  7. जिला प्रशासन सुनिश्चित करें कि कोविड नियमों का पालन किया जाए. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कोविड-19 (COVID-19) से संबंधित उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक की. बैठक में कोरोना के एक्टिव केसेज, डेथ रेट, रिकवरी रेट, डे-टू-डे ट्रेंड, टेस्टिंग, टीकाकरण एवं अस्पतालों में कोविड को लेकर की जा रही व्यवस्था के संबंध में विस्तृत जानकारी दी गई. मुख्यमंत्री ने लोगों से अपील की- कोरोना के प्रति सभी सजग रहे, कोरोना गाइडलाइन का सख्ती से पालन करे एवं मास्क का प्रयोग जरूर करें. 

अलर्ट और एक्टिव रहें
बैठक के दौरान मुख्यमंत्री Nitish Kumar ने कहा कि बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. बढ़ते मामले को ध्यान में रखते हुए पूरे राज्य में अधिक से अधिक टेस्टिंग कराएं. RTPCR जांच को और बढ़ाएं. सीएम ने कहा कि कोरोना से लोगों को नुकसान नहीं पहुंचे, इसके लिये अलर्ट और एक्टिव रहना होगा. साथ ही लोगों को कोरोना से सचेत रहने की जरूरत है, लोग सचेत रहेंगे तो कम से कम नुकसान होगा. सार्वजनिक आयोजनों को कुछ दिनों के लिये स्थगित रखा जाय. क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप स्कूलों को बंद रखने के बारे में विचार करे. कोविड-19 के लिए तैयार किये गये अस्पतालों में पूरी तैयारी रखें. कोविड-19 टीकाकरण की संख्या बढ़ाएं, ताकि अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top