JOB ALERTS

Indian Air Force Recruitment 2021: 1500 से ज्यादा पदों पर निकली बंपर भर्ती, 10वीं पास करें अप्लाई

भारतीय वायुसेना ने ग्रुप-सी सिविलियन के पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं. 

नई दिल्ली: भारतीय वायुसेना में नौकरी करने का सपना देख रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. भारतीय वायुसेना ने ग्रुप सी सिविलियन पोस्टों पर विभिन्न रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इस भर्ती के तहत कुल 1515 पद भरे जाएंगे. भर्ती के नोटिफिकेशन के अनुसार स्टेनो, सुपरवाइजर, कुक, हाउस कीपिंग स्टाफ, एमटीएस, एलडीसी, सीएस एंड एसएमडब्ल्यू, कारपेंटर, लॉन्ड्रीमैन, अयाह, हिंदी टाइपिस्ट और ग्रुप के विभिन्न पदों की भर्ती की जाएगी. 

कैसे करें आवेदन
अभ्यर्थियों को जारी किए गए प्रारूप के अनुसार आवेदन फॉर्म भरकर संबंधित एयरफोर्स स्टेशन के पते पर डाक के जरिए भेजना है. आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 03 मई 2021 है. आवेदन फॉर्म का तय प्रारूप भारतीय वायुसेना की वेबसाइट https://indianairforce.nic.in/ के साथ जारी किए गए नोटिफिकेशन से भी प्राप्त किया जा सकता है. इस वैकेंसी की खास बात यह है कि इसमें कुछ पदों के लिए 10वीं पास उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं.

आवेदन शुरू होने की तिथि -03-04-2021
आवेदन की अंतिम तिथि – 02-05-2021

वैकेंसी डिटेल

  1. पश्चिमी एयर कमांड- 362
  2. साउदर्न एयर कमांड- 28
  3. ईस्टर्न एयर कमांड- 132
  4. सेंट्रल एयर कमांड- 116
  5. मेंटिनेंस कमांड- 479
  6. ट्रेनिंग कमांड- 407

आयु सीमा
सभी पदों के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष. ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थी को तीन साल, एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थी को पांच साल और दिव्यांग अभ्यर्थी को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट दी जाएगी.

शैक्षिक योग्यता

  1. ग्रुप सी सिविलयन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता पदों के अनुसार भिन्न-भिन्न है. 
  2. सीनियर कंप्यूटर ऑपरेटर पद के लिए गणित या स्टेटिक्स में ग्रेजुएशन मांगा गया है. 
  3. सुपरिंटेंडेंट स्टोर के लिए ग्रेजुएशन और स्टेनोग्राफर व लोवर डिवीजन क्लर्क के लिए 12वीं पास होना जरूरी है. 
  4. हिंदी टाइपिस्ट के लिए 12वीं पास होने के साथ टाइपिंग में दक्षता भी मांगी गई है. 

जरूर देख लें नोटिफिकेशन
वायुसेना ग्रुप सी सिविलियन पदों पर भर्ती के लिए मैट्रिक/10वीं पास अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं. कुछ पदों के लिए 10वीं के साथ आईटीआई डिप्लोमा भी मांगा गया है. वहीं कुछ पदों के लिए योग्यता 12वीं पास है. इसलिए अभ्यर्थियों को सलाह है कि आवेदन करने से पहले  भर्ती का नोटिफिकेशन देख लें. 

चयन प्रक्रिया
इसमें सेलेक्ट होने के लिए उम्मीदवारों को लिखित परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा. लिखित परीक्षा शैक्षणिक योग्यता पर आधारित होगी. इस लिखित परीक्षा में – जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश और जनरल अवेयरनेस जैसे विषय शामिल होंगे. यह पेपर हिंदी और इंग्लिश दोनों में आएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top