MUST KNOW

लद गए सस्ते Home Loan के दिन! SBI ने 0.25 परसेंट बढ़ाई ब्याज दरें, प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी

SBI home loan: इसके अलावा SBI ग्राहकों को प्रोसेसिंग फीस भी चुकानी होगी, जो कि कुल होम लोन का 0.40 परसेंट होगा, इस पर GST भी अलग से देना होगा. ग्राहकों के लिए प्रोसेसिंग फीस न्यूनतम 10,000 रुपये और अधिकतम 30,000 रुपये होगी. 

नई दिल्ली: SBI home loan: देश के सबसे बड़े बैंक State Bank of India (SBI) ने होम लोन दरों (Home loan interest rate) में बढ़ोतरी कर दी है, बढ़ी हुई दरें 1 अप्रैल 2021 से लागू हो चुकी हैं. SBI ने होम लोन पर न्यूनतम ब्याज दर (Minimum Interest rate) को 0.25 परसेंट बढ़ा दिया है. यानी अब ग्राहकों को SBI से होम लोन पर अब ज्यादा EMI भरनी होगी. आशंका ये भी है कि SBI के बाद दूसरे बैंक भी न्यूनतम होम लोन रेट को बढ़ा सकते हैं. 

मिनिमम होम लोन रेट 0.25% बढ़ाया

ET Now में छपी खबर के मुताबिक ‘SBI ने मिनिमम होम लोन रेट को 0.25 परसेंट बढ़ा दिया है, यानी अब 6.70 परसेंट की जगह 6.95 परसेंट से होम लोन की शुरुआत होगी. पिछले महीने SBI ने स्पेशल ऑफर के तहत 6.70 परसेंट पर होम लोन की पेशकश की थी, जो 31 मार्च 2021 तक ही था. अब होम लोन की दर 6.95 परसें कर दी गई है.’

6.95 परसेंट हुआ न्यूनतम रेट 

SBI की वेबसाइट के मुताबिक बैंक एक्सटर्नल बेंचमार्क लिंक्ड रेट (EBLR) से 0.4 परसेंट ऊपर होम लोन दे रहा है. EBLR रिजर्व बैंक के रेपो रेट से लिंक्ड होता है जो कि इस वक्त 6.65 परसेंट है. इसका मतलब हुआ कि होम लोन 7 परसेंट की दर पर उपलब्ध है. हालांकि महिलाओं को होम लोन पर 0.05 परसेंट की अतिरिक्त छूट मिलती है, यानी उन्हें होम लोन 6.95 परसेंट पर दिया जाएगा, जो कि बैंक न्यूनतम रेट है.  

अब प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी 

इसके अलावा SBI ग्राहकों को प्रोसेसिंग फीस भी चुकानी होगी, जो कि कुल होम लोन का 0.40 परसेंट होगा, इस पर GST भी अलग से देना होगा. ग्राहकों के लिए प्रोसेसिंग फीस न्यूनतम 10,000 रुपये और अधिकतम 30,000 रुपये होगी. हालांकि बिल्डर टाई अप प्रोजेक्ट्स के लिए जिसमें किसी ग्राहका TIR (title investigation report) और वैल्यूएशन रिपोर्ट की जरूरत नहीं होती है प्रोसेसिंग फीस 0.40 परसेंट होगी, जो कि अधिकतम 10,000 रुपये हो सकती है. लेकिन ऐसे मामलों में जहां TIR और वैल्यूएशन रिपोर्ट की जरूरत है, वहां पर सामान्य रूप से चार्ज लिया जाएगा. इसके पहले 31 मार्च 2021 तक होम लोन पर प्रोसेसिंग फीस को SBI ने माफ कर दिया था. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top