HEALTH

पानी के साथ खाली पेट इस समय खाएं दो लौंग, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

लाैंग आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी कई बीमारियों को खत्म करके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. 

नई दिल्लीः आयुर्वेद में अनेक दवाइयां हैं जो कई हेल्थ की परेशानियों को दूर कर सकती हैं. इनमें से एक है लौंग. अगर आप लौंग के फायदे जानेंगे तो हैरान रह जाएंगे. यह आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी कई बीमारियों को खत्म करके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. बदलते मौसम से होने वाली बीमारियों से खुद को बचाने के लिए लौंग किसी रामबाण से कम नहीं है

जी हां यूं तो लौंग का इस्तेमाल चाय में, खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ-साथ कई कामों में किया जाता है. खास बात यह है कि लौंग हर घर में पाई जाती है. ऐसे में आज हम आपको लौंग के कुछ ऐसे ही फायदे बताने जा रहे हैं. 

क्या-क्या करती है लौंग?
लौंग हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करने में मददगार है. यह शरीर में हुए जख्मों को भरने में मददगार है. साथ ही जिन्हें पेट फूलने जैसी दिक्कतें होती हैं, उनके लिए खास फायदेमंद है. 

लौंग से दूर होता है सिरदर्द 
लौंग सिरदर्द खत्म करने में भी सहायक होती है. अगर कोई व्यक्ति सिरदर्द से परेशान है तो उसे एक गिलास पानी के साथ एक लौंग का टुकड़ा खाना चाहिए, इससे कुछ ही देर में उसे सिरदर्द से छुटकारा मिल जाता है. क्योंकि लौंग में सिरदर्द को दूर करने वाले पौषक तत्व पाए जाते हैं. 

पेट दर्द से मिलता है छुटकारा 
अगर किसी को पेट दर्द की समस्या हो रही है तो लौंग का सेवन करने से आपको पेटदर्द से छुटकारा मिल सकता है. क्योंकि लौंग पेट दर्द की रामबाण दवा है. पेट में दर्द होने पर एक गिलास गुनगुने पानी के साथ एक लौंग का टुकड़ा खाना चाहिए, जिससे कुछ ही देर में आपका पेट दर्द दूर हो जाएगा. बस इस बात का ध्यान रखें कि गुनगुने पानी के साथ लौंग का सेवन रात को सोने से करीब एक घंटा पहले करना चाहिए. जिससे जल्दी आराम मिलता है. 

गैस और कब्ज में भी मिलता है आराम
लौंग का सेवन करने से गैस और कब्ज में भी आराम मिलता है. शायद आप जानते होंगे कि लौंग में विटामिन, ओमेगा-3, फैटी एसिड, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसलिए अगर आप खाना खाने के बाद एक लौंग खा लेते हैं तो इससे आपको गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती है.

डायबिटीज में भी सहायक है लौंग 
लौंग का सेवन करने से डायबिटीज भी कंट्रोल रहती है. इसलिए डायबिटीज के मरीजों को भी लौंग खाने की सलाह दी जाती है. अगर किसी को डायबिटीज बनती है तो एक लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे डायबिटीज कंट्रोल रहती है. 

मुहांसे हो जाते हैं दूर
लौंग मुंह के मुहांसे दूर करने में भी सहायक मानी जाती है. अगर किसी के मुंह में बहुत ज्यादा मुहांसे हो गए हो उसे थोड़े से लौंग के तेल में पानी मिला कर मुहांसे वाली जगह पर लगाना चाहिए, ऐसा करने से मुहांसे दूर हो जाते है. लौंग का पानी लगाने के कुछ देर बाद  बाद अपने चेहरे को धो लेना चाहिए. ऐसा करने से मुंह के मुहासे भी दूर हो जाते हैं. 

पौरुष शक्ति को बढ़ाए
 लौंग का सेवन पुरुषों में कई तरह की पौरुष संबंधी दिक्कतों को दूर करता है और शक्तिवर्धन का कार्य करता है. लौंग पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम करती है. 

स्पर्म काउंट बढ़ाने में हेल्पफुल
लौंग का नियमित सेवन करने से पुरुषों में स्पर्म काउंट बढ़ता है. हालांकि इसका अधिक मात्रा में सेवन करने से मेल हॉर्मोन टेस्टोस्टेरॉन गड़बड़ा सकता है. इसलिए लौंग और इससे जुड़े प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किसी आर्युवेदाचार्य की देखरेख में ही करना चाहिए.

दांत दर्द ठीक करती है लौंग
दांत दर्द को रोकने के लिए लौंग का तेल आमतौर पर दांतों पर लगाया जाता है. लौंग का सेवन दांत दर्द को कम करने में भी मदद कर सकता है. लौंग में संवेदनाहारी गुण होते हैं, जो कुछ समय के लिए दर्द और बेचैनी को रोकते हैं. लौंग का सेवन दांत दर्द को शांत करने में भी मदद कर सकता है.

हड्डियों के लिए अच्छा होता है लौंग
लौंग का सेवन हड्डियों के डेंसिटी को बढ़ाने में मदद करता है. लौंग में फ्लेवोनोइड्स, मैंगनीज और यूजेनॉल होते हैं जो हड्डी और जॉइंट हेल्थ को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. 

लौंग खाने का सही समय
दरअसल, लौंग में प्रचुर मात्रा मे फाइबर और अन्य तत्व मौजूद होते हैं. अगर आप रोज रात को सोते समय 3 लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पी लेते हैं, तो इससे पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं. इसके अलावा सुबह खाली पेट आपको नियमित कम से कम दो लौंग चबानी चाहिए. इस तरह आप दिनभर में पांच लौंग का सेवन करें. इससे सेक्स लाइफ अच्छी होती है.

लौंग में क्या-क्या पाया जाता है
लौंग पोषक तत्वों का सबसे अच्छा उदाहरण है. इसका नियमित सेवन करने से हमें विटमिन-B1,B2,B4,B6,B9 और विटमिन-सी तथा बीटा कैरोटीन जैसे तत्व प्राप्त होते हैं. साथ ही विटमिन-K, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट जैसे कई तत्व हमें लौंग से मिलते हैं. लौंग में करीब 30 प्रतिशत फाइवर होता है. किचन में पायी जाने वाली लौंग दांत दर्द और सांसों की बदबू से मुक्ति दिलाती है.

डिस्क्लेमर: इस आलेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. हम इसकी पुष्टि नहीं करते. इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top