Rajasthan

Rajasthan में जारी है कोरोना का कहर, गहलोत बोले-दूसरी वेव कई गुना ज्यादा खतरनाक

Rajasthan Samachar: सीएम ने कहा कि पिछली बार हमें अनुभव नहीं था अब हमें इस बीमारी से लड़ने का अनुभव है. सभी की यही राय है कि हेल्थ प्रोटोकॉल के पालन के लिए सख्ती बरती जाए. 

Jaipur:  राजस्थान में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार देर रात तक प्रदेश के पुलिस प्रशासन और चिकित्सा विभाग के अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक की. रात 10:00 बजे से 12:00 बजे तक 2 घंटे चली मुख्यमंत्री की इस बैठक में वीडियो कांफ्रेंस के जरिए सीएमओ के उच्चाधिकारी, चिकित्सा विभाग और कोर ग्रुप के अधिकारियों के अलावा प्रदेश के संभागीय आयुक्त रेंज आईजी, कलेक्टर, एसपी, सीएमएचओ और मेडिकल कॉलेज के चिकित्सक जुड़े. मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने एक-एक कर सभी से संवाद किया और संभाग और जिलों का फीडबैक लिया.

बैठक में सीएम ने कहा कि करीब 5 लाख लोग सोशल मीडिया के जरिए इस बैठक से जुड़े हैं. 30,000 प्रतिक्रियाएं सोशल मीडिया के जरिए मिली हैं. सोमवार को जो आंकड़े आए हैं वह डराने वाले हैं. अभी अगर सावधान नहीं हुए तो कब होंगे.

सीएम ने कहा लॉकडाउन नहीं है. लेकिन सभी को नियमों का पालन करनी चाहिए. जो ठेले वाले रेहड़ी वाले हैं सरकार उनकी लगातार मदद कर रही है. जो पहली वेव थी उससे कई गुना खतरनाक अबकी वेव है. इसमें मृत्यु दर ज्यादा है इसका मूड क्या होगा किसी को कोई अंदाजा नहीं है.

उन्होंने कहा कि पिछली बार हमें अनुभव नहीं था अब हमें इस बीमारी से लड़ने का अनुभव है. सभी की यही राय है कि हेल्थ प्रोटोकॉल के पालन के लिए सख्ती बरती जाए. वैक्सीनेशन अभियान को और अधिक तेज किया जाए. वैक्सीन के बाद भी मास्क लगाना अनिवार्य है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि नियमों का सख्ती से पालन किया जाए. साथ ही, सभी बड़े अस्पतालों को कोविड पेशेंट का उपचार करना होगा. आरक्षित दर पर उपचार करना होगा. सभी अस्पतालों में 25 फीसदी बेड कोविड के लिए आरक्षित किए जाएं.

सीएम ने कहा कि प्रदेश में संक्रमण को रोकने के लिए और अधिक सख्त कदम उठाने होंगे. जागरूकता अभियान के जरिए भी लोगों को प्रोटोकॉल के पालन के लिए अवेयर करना होगा. स्पेशल टीमों को और अधिक जिम्मेदारी से काम करना होगा. कोविड सेंटर को और अधिक सक्षम बनाना होगा. ‘नो मास्क नो एंट्री’ अभियान को फिर से तेज करना होगा.

सीएम ने वैक्सीनेशन की प्रगति रिपोर्ट पर संतोष जताया है. साथ ही, जयपुर कलेक्टर अतर सिंह नेहरा को जिले में वैक्सीनेशन अभियान और तेज करने के निर्देश दिए हैं. सीएम ने जयपुर पुलिस कमिश्नर आनंद श्रीवास्तव को जयपुर में चल रहे डिस्को पार्टी के खिलाफ कार्रवाई के लिए कहा है. इस दौरान सीएम ने सोशल मीडिया पर आए कमेंट को पढ़कर सुनाया.

181 और 0141- 2922272 हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं, जिस पर नागरिक अपने सुझाव दे सकते हैं. नागरिकों ने कई तरह के सुझाव दिए हैं. साथ ही, ये भी आदेश दिए गए हैं कि जो वैक्सीनेशन नहीं लगाए उनके पानी बिजली के कनेक्शन काट दिए जाएं. सीएम ने पोलियो की तर्ज पर वैक्सीन घर-घर जाकर लगाए जाएं.धार्मिक स्थलों पर भीड़ ज्यादा है उन्हें भी कुछ दिनों के लिए बंद किया जाए.

वहीं, चिकित्सा राज्यमंत्री डॉ सुभाष गर्ग ने कहा कि चाहे कोई कितना भी बड़ा आदमी हो, नियमों का पालना कड़ाई से कराना होगा. पिछली बार के मुकाबले 10 गुना ताकत के साथ प्रयास करने होंगे. ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्कूल अब बंद होने चाहिए. जिन अस्पतालों में मैन पावर की कमी है वहां कॉन्ट्रैक्ट पर कर्मचारियों को रखा जाए.

इस दौरान हेल्थ सेक्रेट्री सिद्धार्थ महाजन ने कोरोना को लेकर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को पूरी रिपोर्ट दी. सिद्धार्थ महाजन ने सभी जिला कलेक्टर को व्यवस्थाओं को चाक-चौबंद करने के निर्देश दिए हैं. सभी को क्वॉरेंटाइन सेंटर तैयार करने के लिए कहा गया है.

उन्होंने कहा कि जिलों में प्रचार-प्रचार करवाया जा रहा है. जब तक बहुत जरूरी नहीं हो दूसरे राज्यों में यात्रा नहीं करेंगे. ऑक्सीजन की सप्लाई को फिर से मेंटेन किया जा रहा है. आज 1 दिन में 12 मौतें होना है चिंता का बड़ा विषय है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top