VASTU

Vastu Tips for Puja Ghar: घर के मंदिर में जरूर रखें ये 5 चीजें, झट से दूर हो जाएगी पैसों की तंगी

Vastu Shastra-1

कई बार कड़ी मेहनत करने के बाद भी पैसों से जुड़ी समस्याएं बनी रहती हैं और किस्मत साथ नहीं देती. इस तरह की परेशानी दूर करने के लिए यहां बताए जा रहे उपायों को एक बार आजमाकर देखें.  

नई दिल्ली: ईश्वर को याद करने और पूजा पाठ करने का सिर्फ धार्मिक महत्व है, ऐसा नहीं है. यह बात तो आपने भी जरूर महसूस की होगी कि पूजा करने के बाद मन में कितनी शांति महसूस होती है. धर्म शास्त्रों के साथ ही ज्योतिष शास्त्र की भी मानें तो जिस घर में नियमित रूप से पूजा-पाठ होता है उस घर में सुख शांति बनी रहती और वहां पर निगेटिव एनर्जी कभी नहीं आती. ऐसे ही घर में धन की देवी लक्ष्मी जी का भी वास होता है. लिहाजा घर में बरकत बनी रहे और पैसों की तंगी का सामना न करना पड़े, इसके लिए आपको अपने घर के मंदिर में कुछ चीजों को जरूर रखना चाहिए.

1/5 घर के मंदिर में रखें मोर पंख

peacock feather

विष्णु के अवतार भगवान श्रीकृष्ण को बेहद प्रिय है मोर पंख जिसे पूजा घर में रखना काफी शुभ और फलदायी माना जाता है. घर की जिस जगह पर आपने मंदिर रखा हो वहां पर मोर पंख लगाने से घर में सुख समृद्धि आती है और आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ता. साथ ही घर में पॉजिटिव एनर्जी बनी रहती है. आप चाहें तो मोर पंख को फ्रेम करवाकर भी पूजा घर में रख सकते हैं.

2/5 पूजा घर में रखें गंगाजल

ganga jal

पूजा घर में गंगाजल रखना भी शुभ माना जाता है और इससे मां लक्ष्मी की विशेष कृपा हासिल होती है. ऐसी मान्यता है कि मंदिर में गंगाजल ईशान कोण में रखना चाहिए क्योंकि यह दिशा धार्मिक कार्यों के लिए सर्वोत्‍तम मानी जाती है. ऐसी मान्यता है कि घर में गंगाजल रखने से सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है और सुख शांति बनी रहती है. साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि गंगाजल को कभी भी अंधेरे कमरे या अंधेरे कोने में न रखें.

3/5 घर के मंदिर में रखें शंख

shankh

दक्षिणावर्ती शंख का घर में होना बहुत ही शुभ माना जाता है क्योंकि इसे लक्ष्मी जी का प्रतीक माना गया है. इसलिए घर में जहां भी आपने पूजा घर या मंदिर बनाया हो वहां पर शंख जरूर रखें. घर में शंख रखने से घर का माहौल खुशहाली और शांतिपूर्ण रहता है, बेवजह के क्लेश नहीं होते जिससे सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है. लेकिन पूजा घर में एक शंख ही रखना चाहिए. एक से अधिक शंख रखना अशुभ माना जाता है.

4/5 पूजा घर में रखें शालिग्राम

shaligram

शालिग्राम भगवान विष्णु का ही एक रूप हैं इसलिए ऐसी मान्यता है कि जिस घर में शालिग्राम का पूजन होता है उस घर में लक्ष्मी का सदैव वास रहता है. इसलिए अपने घर के मंदिर में शालिग्राम भी अवश्य रखें और जल में तुलसी पत्ता मिलाकर शालिग्राम पर अर्पित करें. इससे श्रीहरि विष्णु जी प्रसन्न होते हैं और देवी लक्ष्मी की भी कृपा प्राप्त होती है. शालिग्राम को सात्विकता का प्रतीक माना गया है. 

5/5 घर के मंदिर में रखें गाय का घी

cow ghee

पूजा करने के दौरान गाय का शुद्ध देसी घी इस्तेमाल करना सर्वोत्तम माना गया है. इसका कारण ये है कि हिंदू धर्म में गाय को भी माता के समान पूजनीय माना गया है. इसलिए घर के मंदिर में हमेशा गाय का घी जरूर होना चाहिए. इससे देवी-देवताओं का आशीर्वाद बना रहता है और आर्थिक समस्याएं नहीं आतीं.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top