TECH

WhatsApp से Delete हो गया Message? बेहद आसान Tricks से पाएं वापस

big-whatsapp-update-confirmed-how-facebook-could-make-money-from-your-status-check-here

अपने WhatsApp चैट्स को रिकवर करने का दूसरा तरीका भी है. इस तरीके का इस्तेमाल iPhone और Android दोनों तरह के यूजर्स कर सकते हैं. अपने स्मार्टफोन से WhatsApp को अनइंस्टॉल करने के बाद फिर से इंस्टॉल करें. 

नई दिल्ली: WhatsApp अब आम लोगों की जिंदगी का हिस्सा बन चुका है. लेकिन कई बार हमसे गलती से कुछ चैट्स डिलीट हो जाते हैं. इन्हें रिकवर करने का तरीका पता नहीं होने की वजह से समस्या और बढ़ जाती है. लेकिन अब आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है. कुछ आसान से ट्रिक्स को अपनाकर आप बड़ी आसानी से अपने डिलीट मैसेज रिकवर कर सकते हैं. हम बताते हैं तरीका…

चैट्स रिकवर करने का पहला तरीका

वैसे तो आपके सभी चैट्स WhatsApp पर रियल टाइम नजर आते हैं. लेकिन आपको जानकारी के लिए बता दें कि आपके सभी चैट्स का एक बैकअप हमेशा आपके मोबाइल में रहता है. इसे आप लोकल स्टोरेज से कभी भी रिकवर कर सकते हैं. ये सुविधा सिर्फ एंड्रॉयड यूजर्स के लिए है. सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में फाइल मैनेजर को ओपन करें. अब यहां WhatsApp फोल्डर को ओपन करें. यहां Database पर क्लिक करें. बता दें कि इस खास फोल्डर में WhatsApp की सभी बैकअप फाइल रहती हैं. msgstore.db.crypt12 नाम की फाइल पर थोड़ी देर प्रेस करें और नाम को एडिट करें. नया नाम msgstore_backup.db.crypt12 रख दें. ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि यह नई फाइल से रिप्लेस न हो जाए. अब सबसे लेटेस्ट बैकअप फाइल का नाम msgstore.db.crypt12 रख दें. अब अपने Google Drive में जाएं और अपने WhatsApp बैकअप को डिलीट कर दें. अब WhatsApp को अनइंस्टॉल करने के बाद फिर से इंस्टॉल करें. फिर से WhatsApp चालू करने पर यह लोकल स्टोरेज से बैकअप लेने के लिए पूछेगा. यहां msgstore.db.crypt12 फाइल को सिलेक्ट करने के बाद Restore पर टैप करें. अब आपका मैसेज आपको मिल जाएगा.

मैसेज रिकवर करने का दूसरा तरीका

अपने WhatsApp चैट्स को रिकवर करने का दूसरा तरीका भी है. इस तरीके का इस्तेमाल iPhone और Android दोनों तरह के यूजर्स कर सकते हैं. अपने स्मार्टफोन से WhatsApp को अनइंस्टॉल करने के बाद फिर से इंस्टॉल करें. फिर से WhatsApp चालू करने पर यह गूगल ड्राइव या iCloud से बैकअप मांगेगा. बैकअप को रिस्टोर कर लें. पूरी चैट के साथ आपका मैसेज भी वापस आ जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top