TRAVEL

Jammu Kashmir Tourism: शिवखोड़ी में Chenab River पर Paramotor शुरू, पर्यटक ले रहे जम कर मजा

Jammu Kashmir Tourism:  शिवखोड़ी धाम रनसू (Shivkhori Dham Ransu) में भक्तों के लिए पैरा मोटर (Paramotor) की सुविधा शुरू कर दी गई है. इसके जरिए भक्त अब चिनाब (Chenab River) के किनारे हवाओं में लहराते हुए पैरा मोटर का लुत्फ उठाने लगे हैं. रविवार को जरूरी औपचारिकता पूरी करने के बाद पैरा मोटर की शुरुआत की गई. 

नई दिल्ली: जम्मू (Jammu) में कटरा (Katra) स्थित माता वैष्णो देवी धाम (Mata Vaishno Devi Dham) के बाद अब रियासी जिले में दूसरे सबसे बड़े धार्मिक स्थल शिवखोड़ी धाम रनसू (Shivkhori Dham Ransu) में भक्तों के लिए पैरा मोटर (Paramotor) की सुविधा शुरू कर दी गई है. इसके जरिए भक्त अब चिनाब (Chenab River) के किनारे हवाओं में लहराते हुए पैरा मोटर का लुत्फ उठाने लगे हैं. रविवार को जरूरी औपचारिकता पूरी करने के बाद पैरा मोटर की शुरुआत की गई. 

राफ्टिंग के साथ पैरा मोटर का आनंद 

भगवान भोले (Lord Shiva) के दर्शनों को आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अब चिनाब के किनारे पैरा मोटर साहसिक खेल गतिविधि की शुरुआत कर दी गई है. पैरा मोटर के इंस्ट्रक्टर मोहम्मद सुलेमान (Md. Suleman) बताते हैं कि पहले श्रद्धालु चिनाब की उफनती लहरों में राफ्टिंग (Rafting) का आनंद उठाते थे, जिसके लिए यहां अलग-अलग प्वाइंट बनाए गए हैं. पैरा मोटर साहसिक खेल गतिविधि शुरू होने पर स्थानीय लोगों ने भी खुशी का इजहार किया है.

पर्यटन को बढ़ावा देने की मांग

इसके साथ ही स्थानीय लोगों ने जिला प्रशासन से तलवाड़ा और बारादरी (Talwara and Baradari) इलाके में भी पर्यटन की सुविधाओं को बढ़ावा देने की मांग की है. गौरतलब है कि शिवखोड़ी में रोजाना पांच हजार से ज्यादा की संख्या में भक्त पहुंचते हैं. ऐसे में, यहां के लोगों के लिए व्यवसाय का रास्ता खुल जाता है. रविवार को भी काफी संख्या में भक्तों ने पैरा मोटर सुविधा का लुत्फ उठाया है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top