TECH

अपने फोन में हमेशा रखें ये 5 Govt. App, हर मुश्किल हो जाएगी दूर

इन दिनों सरकारी ऐप्स की अहमियत और बढ़ गई है. ज्यादातर सरकारी काम अब ऐप्स के जरिए भी निबटाए जा सकते हैं. यहां जानिए उन खास सरकारी ऐप्स के बारे में जो आपके लिए हैं बेहद जरूरी.

नई दिल्ली: किसी सरकारी विभाग में आपका काम पड़ जाए तो हालत खराब हो जाती है. सरकारी विभागों के सामने लंबी भीड़ और धीमा प्रोसेस हमेशा से ही एक समस्या है. लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे जरूरी ऐप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके जीवन को आसान बना सकते हैं. 

Arogya Setu

कोरोना वायरस संक्रमण के बीच इस वक्त सबसे जरूरी ऐप  Arogya Setu ही है. यात्रा से लेकर किसी सरकारी परिसर में प्रवेश करने तक के लिए आरोग्य सेतु दिखाना अनिवार्य है. इसके अलावा हाल ही में केंद्र सरकार ने कोरोना वायरस टीकाकरण की शुरुआत भी की है. इस ऐप के जरिए आप अपने परिवार वालों के लिए आसानी से टीकाकरण के लिए अपॉइंटमेट ले सकते हैं.

MyGov App
MyGov ऐप भी आपके मोबाइल के लिए बेहद जरूरी है. इस ऐप में सरकार विभागों की जानकारी उपलब्ध है. साथ ही किसी सरकारी काम के लिए जरूरी सूचनाएं भी उपलब्ध है. 

Umang App
Umang App यानी Unified Mobile Application For New-Age Governance आपके लिए बेहद जरूरी है. इस ऐप में आप हेल्थकेयर, फाइनेंस और हाउसिंग से जुड़ी जानकारी पा सकते हैं. इसके अलावा आपके पीएफ से जुड़ी जानकारी भी यहां उपलब्ध है. सरकार की ओर से मिलने वाली आर्थिक सहायता की भी जानकारी इस ऐप में उपलब्ध है.

Digilocker App
डेटा लीक और प्राईवेसी के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने खास Digilocker ऐप लॉन्च किया है.. इस खास लॉकर में आप अपने सभी अहम दस्तावेजों की डिजिटल कॉपी रख सकते हैं. 

mParivahan App
ये भी एक बेहद जरूरी सरकारी ऐप है. इस ऐप की मदद से आप अपने कार और बाइक की डिटेल्स जान सकते हैं. साथ ही इस ऐप में आप अपने गाड़ी या बाइक के जरूरी डॉक्युमेंट्स रख सकते हैं. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top