Life Style

Sleeping Tips: रात में अच्छी तरह से सोना चाहते हैं तो इन मसालों का करें इस्तेमाल

कुछ लोगों को बिस्तर पर लेटते ही गहरी नींद (Good Sleep) आ जाती है, जबकि कुछ लोग पूरी रात करवटें बदलते रह जाते हैं. हर रात को सोने से पहले कुछ घरेलू उपाय आजमाकर अच्छी नींद ली जा सकती है (Home Remedies For Good Sleep).

नई दिल्ली: रात में अच्छी नींद (Good Sleep) से दिन भर की थकान और तनाव (Stress) खत्म हो जाता है. कुछ लोग बिस्तर पर लेटते ही गहरी नींद में सो जाते हैं, वहीं कुछ लोग रात भर करवटें ही बदलते रहते हैं. अच्छी सेहत (Health) के लिए रोजाना कम से कम 7-8 घंटे सोना बहुत जरूरी होता है. डायबिटीज (Diabetes), ब्लड प्रेशर (Blood Pressure), किडनी और हृदय संबंधी समस्याओं से बचाव के लिए रोजाना अच्छी नींद लेना जरूरी है (Good Sleeping Tips).

अच्छी नींद के लिए आजमाएं घरेलू नुस्खे

रात भर अच्छी तरह से सोने से शरीर और दिमाग को आराम मिल जाता है. वहीं, अच्छी नींद न लेने से शरीर कई बीमारियों का शिकार हो जाता है. अगर आपको ठीक तरीके से नींद नहीं आती है तो जानिए कुछ घरेलू उपाय (Home Remedies For Good Sleep), जिनसे स्लीपिंग पैटर्न (Sleeping Pattern) को सुधारा जा सकता है.

मालिश से मिलेगा आराम

सिर और पैर पर भृंगराज का तेल (Bhringraj Oil Benefits) लगाने और उससे मालिश (Head Massage) करने से अच्छी नींद आने में मदद मिलती है. इस तेल से मालिश करने पर नर्वस सिस्टम (Nervous System) को आराम मिलता है, शरीर की थकान दूर होती है और रात में अच्छी नींद आती है.

गर्म दूध में मिलाएं मसाला

कई लोगों रोजाना बिस्तर पर जाने से पहले गर्म दूध का सेवन करने से अच्छी नींद आती है. आप चाहें तो एक कप गर्म दूध में आधा चम्मच दालचीनी का पाउडर मिलाकर सोने से पहले पी लें. उसमें जायफल का पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं (Milk For Good Sleep).

केसर से बढ़ेगी इम्युनिटी

केसर के सेवन से भी नींद न आने की समस्या को दूर किया जा सकता है. एक कप गर्म दूध में दो चुटकी केसर मिलाकर पिएं. केसर में इम्युनिटी (Immunity) को मजबूत करने वाले तत्व पाए जाते हैं.

जीरा में पाए जाते हैं औषधीय गुण

आयुर्वेद (Ayurveda) में बताया गया है कि जीरा में औषधीय गुण पाए जाते हैं. सोने से पहले जीरे की चाय का सेवन करने से अच्छी नींद आ सकती है. दूध में एक चम्मच जीरा पाउडर और एक मसला हुआ केला डालकर रात को सोने से पहले लें. जीरे में मेलाटोनिन होता है, जो नींद न आने की समस्या से छुटकारा दिलाता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top