BUSINESS

HDFC बैंक पर नए क्रेडिट कार्ड जारी करने की पाबंदी, फायदा उठा रहे हैं ICICI, एसबीआई और Axis बैंक

पिछले दिनों एचडीएफसी बैंक की ऑनलाइन पेमेंट सर्विस में बार-बार दिक्कत आने पर आरबीआई ने इसे नए कार्ड जारी करने से रोक दिया था.

एचडीएफसी बैंक के ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर तकनीकी गड़बड़ी की शिकायत के बाद आरबीआई ने इसे नए क्रेडिट कार्ड जारी करने पर पाबंदी लगा दी थी. इसका फायदा आईसीआईसीआई बैंक, एसबीआई कार्ड और एक्सिस को मिल रहा है.

हालात का फायदा उठाने में आईसीआईसीआई बैंक सबसे आगे

इस स्थिति का लाभ उठाने में आईसीआईसीआई बैंक सबसे आगे है. दिसंबर की तुलना में जनवरी 2021 में आईसीआईसीआई बैंक ने नए क्रेडिट कार्ड पर दस फीसदी अधिक रकम खर्च की गई. आईसीआईसीआई की ओर से नए जारी किए गए कार्ड में तीन फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. जबकि पूरे क्रेडिट कार्ड मार्केट में इसकी हिस्सेदारी 1.5 फीसदी बढ़ गई. आईसीआईसीआई बैंक ने जनवरी तक एक करोड़ कार्ड जारी कर दिए थे. विश्लेषकों का कहना है कि एचडीएफसी पर कार्ड जारी करने पर पाबंदी का सबसे ज्यादा फायदा आईसीआईसीआई बैंक को हुआ होगा. दरअसल यह कार्ड सेगमेंट ही है, जिसमें सबसे ज्यादा ग्रोथ हो रही है. क्योंकि मॉर्गेज बेस लोन की रफ्तार घट गई है. एसबीआई कार्ड में भी एक बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हुई है.

एसबीआई और एक्सिस बैंक को भी फायदा

एक्सिस बैंक की ओर से जारी कार्ड में भी बढ़ोतरी हुई है. इसका कार्ड बेस बढ़ कर 69 लाख तक पहुंच गया है. वहीं एसबीआई कार्ड में भी बढ़त दर्ज की गई है. दिसंबर में इसकी ओर से जारी कार्ड की संख्या 1.14 करोड़ थी लेकिन जनवरी में यह संख्या बढ़ कर 1.16 करोड़ हो गई. एक्सिस को इसका फायदा मिला है. पेमेंट मार्केट में एचडीएफसी बैंक की हिस्सेदारी 35 से 40 फीसदी है. इसमें 25 फीसदी हिस्सेदारी क्रेडिट कार्ड की है. प्री-कोविड के वक्त एक्सिस एचडीएफसी बैंक हर महीने दो लाख क्रेडिट कार्ड जारी करता था. पिछले दिनों एचडीएफसी बैंक की ऑनलाइन पेमेंट सर्विस में बार-बार दिक्कत आने पर आरबीआई ने इसे नए कार्ड जारी करने से रोक दिया था.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top