MUST KNOW

इस दिन RTGS 14 घंटे नहीं करेगा काम, अभी से जान लीजिये क्यों होने वाली है दिक्कत

BI ने बयान में बताया है कि आरटीजीएस सेवा 18 अप्रैल 2021 को 0000 बजे (शनिवार रात) से 14.00 बजे (रविवार तक) तक उपलब्ध नहीं होगी। सदस्य बैंक अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के बारे में जानकारी दे सकते हैं।

नई दिल्ली, पीटीआइ। दो लाख रुपये से अधिक राशि भेजने के लिए उपयोग होने वाली आरटीजीएस (रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट) सेवा शनिवार की मध्य रात्रि से 14 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होगी। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस बारे में जानकारी दी है। दरअसल, ‘डिजास्टर रिकवरी’ समय को और बेहतर करने के लिए तकनीकी रूप से उन्नत बनाने के वास्ते यह सेवा उपलब्ध नहीं होगी।

जबकि, 2 लाख रुपये तक के लेन-देन के लिए नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड्स ट्रांसफर (NEFT) पहले की तरह काम करता रहेगा। 17 अप्रैल 2021 को कारोबार की समाप्ति के बाद, आरटीजीएस सिस्टम की क्षमता को बेहतर बनाने और ‘ डिजास्टर रिकवरी’ (आपदा सुधार) समय को और सुविधाजनक बनाने के लिए आरटीजीएस को तकनीकी रूप से उन्नत किया जाएगा।

RBI ने बयान में बताया है कि आरटीजीएस सेवा 18 अप्रैल 2021, को 00:00 बजे (शनिवार रात) से 14.00 बजे (रविवार तक) तक उपलब्ध नहीं होगी। सदस्य बैंक अपने ग्राहकों को इसके अनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना के बारे में जानकारी दे सकते हैं। आरटीजीएस सुविधा पिछले साल 14 दिसंबर से 24 घंटे उपलब्ध है। इसके साथ भारत उन गिने-चुने देशों में शामिल है, जहां यह सुविधा 24 घंटे काम करती है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top