TECH

एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर्स हो जाएं सावधान, इस ऐप को ना करें इंस्टॉल, उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

smartphone

Kaspersky की तरफ से ऑफिशियल Google Play Store से ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। Google Play Store पर ऐप डेवलपर्स से ऐप की जारी जानकारी हासिल की जाती है। साथ ही Play Store सुरक्षित ऐप को भी इंस्टॉल के लिए लिस्ट करता है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर हैं, तो ऐप इंस्टॉल करते वक्त सावाधानी बरतनी चाहिए। साइबर सिक्योरिटी फर्म Kaspersky ने अपने ब्लॉग पोस्ट से जानकारी दी है कि अनऑफिशियल एंड्राइड प्लेटफॉर्म  APKPure स्टोर से सावधान रहना चाहिए। इसे इंस्टॉल करना खतरनाक साबित हो सकता है। APKPure एंड्राइड यूजर्स के लिए एक ऐप स्टोर है, जहां फ्री और Shareware ऐप ऑफर किये जाते हैं। हालांकि Kaspersky की तरफ से ऑफिशियल Google Play Store से ऐप डाउनलोड करने की सलाह दी जाती है। Google Play Store पर ऐप डेवलपर्स से ऐप की जारी जानकारी हासिल की जाती है। साथ ही Play Store सुरक्षित ऐप को भी इंस्टॉल के लिए लिस्ट करता है। 

रिपोर्ट के मुताबिक APKPure ऐप ने टेस्ट पार नहीं किया है। APKPure ऐप का 3.17.18 वर्जन ट्रोजन ड्रॉपर के साथ आता है। इसकी पहचान kaspersky सॉल्यूशन ने की है। रिपोर्ट के मुताबिक अगर यह ट्रोजन आपकी डिवाइस में पहुंच जाता है, तो यह आपकी डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है। आपके फोन की लॉक स्क्रीन पर कई तरह के ऐड्स को डिस्प्ले करेगा। साथ ही ओपन ब्राउजर टैब से आपकी पर्सनल जानकारी को चोरी कर सकता है। साथ ही अन्य खतरनाक मैलवेयर की इंजेक्ट कर सकता है।

तुरंत इंस्टॉल करें लेटेस्ट एंड्राइड वर्जन 

रिसर्चर की मानें, तो APKPure ऐप पर कई सारे ट्रोजन्स को पाया गया है। अगर आपका स्मार्टफोन लेटेस्ट एंड्राइड को सपोर्ट नहीं करता हैं, तो यह खतरनाक मैलवेयर आपकी डिवाइस को नुकसान पहुंचा सकता है। ऐसे में यूजर्स को एंड्राइड 8 और ज्यादा वर्जन के सॉफ्टवेयर को अपडेट कर लेना चाहिए। यह एंड्राइड 6, 7 और 8 वर्जन वाली डिवाइस को नुकसान पहुंचाने की क्षमता रखता है। रिपोर्ट के मुताबिक APKPure के अपडेटेड वर्जन 3.17.19 को रिलीज किया गया है, जिसे इस्तेमाल के लिए सुरक्षित बताया जा रहा है। 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top