EDUCATION

CBSE Board Exam 2021: पीएम मोदी 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं पर करेंगे बैठक, शिक्षा मंत्री, सचिव और बोर्ड अधिकारी होंगे शामिल

CBSE Board Exam 2021 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 14 अप्रैल 2021 को थोड़ी देर में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक शिक्षा सचिव और सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों के साथ एक बैठक करने जा रहे हैं।

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। CBSE Board Exam 2021: सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किये जाने की लगातार बढ़ती जा रही मांग और सोशल मीडिया पर ट्रेंड के बीच एक बड़ा अपडेट सामने आया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज, 14 अप्रैल 2021 को थोड़ी देर में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल ‘निशंक’, शिक्षा सचिव और सीबीएसई बोर्ड के अधिकारियों के साथ एक बैठक करने जा रहे हैं। माना जा रहा है कि पीएम मोदी की आज होने वाली इस बैठक के बाद सीबीएसई की 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को लेकर हो रही मांग पर सरकार की स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

स्थगित / रद्द करने की लगातार बढ़ रही है मांग

पूरे देश में फिर से बढ़ रहे कोरोना महामारी के संक्रमण के मामलों और रोकथाम के लिए विभिन्न राज्यों में लगाये जा रहे प्रतिबंधों को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को स्थगित या रद्द किये जाने की मांग बढ़ती जा रही है। जहां एक ओर कुछ राज्यों ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है, वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश राज्य सरकार को इलाहाबाद उच्च न्यायालय द्वारा दो हफ्ते के पूर्ण लॉकडाउन के निर्देश मंगलवार को दिये गये हैं। इस क्रम में सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स के साथ-साथ पैरेंट्स और टीचर्स द्वारा भी सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द किये जाने की मांग की जा रही है और मूल्यांकन के लिए वैकल्पिक मोड की मांग की जा रही है।

विभिन्न राज्यों को मुख्यमंत्री कर चुके हैं मांग

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किये जाने की मांग विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्री कर चुके हैं। महाराष्ट्र में 10वीं, 11वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के स्थगित किये जाने के बाद मुख्यमंत्री द्वारा सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को भी स्थगित किये जाने की मांग पहले ही जा चुकी है। इसके बाद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी मंगलवार को सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को रद्द किये जाने और इंटर्नल एसेसमेंट या ऑनलाइन एग्जाम के माध्यन से मूल्यांकन करते हुए परिणाम घोषित करने की मांग की। इसी प्रकार, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित करने की मांग केंद्र सरकार और सीबीएसई से की है। हालांकि, एमपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं को स्थगित किये जाने को लेकर फैसला किया जाना अभी बाकी है। इनके अतिरिक्त विपक्षी दलों नेताओं ने भी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किये जाने की मांग की है।

सीबीएसई बोर्ड परीक्षाएं: रद्द या स्थगित?

स्टूडेंट्स, पैरेंट्स और टीचर्स के साथ-साथ कई एग्जाम एक्सपर्ट्स, शिक्षाविदों द्वारा भी सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को टालने या रद्द करने के सुझाव दिये जा रहे हैं। वहीं, केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय एवं सीबीएसई के सूत्रों से प्राप्त जानकारियों के आधार पर प्रकाशित विभिन्न मीडिया खबरों के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को रद्द किये जाने की संभावना काफी कम है। हालांकि, मंत्रालय और बोर्ड द्वारा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को स्थगित किये जाने पर विचार किया जा सकता है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top