MUST KNOW

आधार कार्ड से जुड़े हर जवाब के लिए UIDAI ने शुरू की नई सुविधा, एक क्लिक से दूर हो जाएगी परेशानी

UIDAI ने आधार कार्ड से संबंधित हर परेशानी को दूर करने के लिए चार राज्यों में एक नई सुविधा की शुरुआत की है. दरअसल यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा फेसबुक पेज की शुरुआत की है जिस पर संदेश भेजकर आप अपने सवालों का जवाब पा सकते हैं. UIDAI ने ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी है.

भारत में आधार आम आदमी की पहचान और जरूरत दोनों है. यह आपके बैंक अकाउंट से लेकर पैन तक हर जगह काम आता है. हमें कई बार इसमें सुरक्षा संबंधी और दूसरे अन्य कारणों से सुधार की भी जरूरत पड़ती है. ऐसे में यूआईडीएआई यानी यूनीक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया लोगों को कई सुविधाएं मुहैया करा रहा है ताकि आसानी से कोई भी चेंजेस किए जा सकें. इसी कवायद के तहत UIDAI ने ऐसी एक सुविधा शुरू की है जिससे आप घर बैठे आसानी से आधार कार्ड से जुड़े सभी प्रशनों के उत्तर हासिल कर सकते हैं.

चार राज्यों में आधार कार्ड का फेसबुक पेज किया गया शुरू

बता दें कि आधार कार्ड धारकों की सुविधा हेतु यूआईडीएआई ने चार राज्यों, दिल्ली, मध्य प्रदेश, राजस्थान और उत्तराखंड में फेसबुक पेज की शुरुआत की है. इस पेज पर जाकर आधार कार्ड से संबंधित प्रश्नों का जवाब प्राप्त करने के लिए संदेश भेजा जा सकता है. गौरतलब है कि इस फेसबुक पेज का रीजनल ऑफिस दिल्ली रहेगा. इस संबंध में यूआईडीएआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से भी जानकारी दी है.

UIDAI हर सवाल का देगा जवाब

यूआईडीएआई के फेसबुक पेज पर जाने के लिए https://facebook.com/Aadhaar-RO-Delhi-103164305146104 पर क्लिक करना होगा. यानी अगर आपको आधार से जुड़ी कोई भी जानकारी या फिर इससे संबंधित किसी प्रश्न का जवाब चाहिए जैसे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर, ओटीपी या कोई अन्य जानकारी तो आप इस फेसबुक पेज पर जा सकते हैं. यूआईडीएआई की तरफ से हर सवाल का जवाब दिया जाएगा. गौरतलब है कि इससे पहले ये फेसबुक पेज चंड़ीगढ़, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, हरियाणा, लद्दाख व हिमाचल प्रदेश में भी शुरू किया जा चुका है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top