MUST KNOW

गैस लीक होने की स्थिति में इन बातों का रखें खास ख्याल, जानिए क्या हैं बचाव के तरीके

कई बार ऐसा देखा गया है कि गैस लीक होने की स्थिति में लोग बहुत ज्यादा पैनिक हो जाते हैं और गलत स्टेप उठा लेते हैं. ऐसे में बड़ा हादसा होने का खतरा बढ़ जाता है. यदि गैस लीक हो रहा तो तो इन बातों का विशेष रूप से ध्यान रखें.

गैस का कनेक्शन लेने पर एजेंसियों द्वारा कुछ जरूरी जानकारियां दी जाती हैं. लेकिन कई बार ये बातें ध्यान में नहीं रह पाती हैं. यदि गैस से किसी भी प्रकार की स्मेल आए तो सबसे पहले गैस का रेगुलेटर ऑफ कर दें. यदि गैस अधिक मात्रा में लीक हो रहा है तो किचन और घर के सभी इलेक्ट्रिक स्विच को बंद कर दें. साथ ही साथ खुद को शांत रखें और पैनिक ना होने की कोशिश करें.

गैस की गंध आने पर सबसे पहले देखें कि गैस बर्नर की नॉब ऑफ है या नहीं. ऐसी स्थिति में माचिस या लाइटर बिल्कुल भी ना जलाएं. इसके बाद सभी दरवाजे और खिड़कियां खोल दें. यदि गैस की स्मेल ज्यादा है तो गैस सिलेंडर को किसी खुले स्थान पर जाकर रख दें. यदि स्थिति काबू में नहीं है तो तुरंत अपने डिस्ट्रीब्यूटर से संपर्क कर सकते हैं.

इन बातों का रखें खास ख्याल 

यदि गैस लीक होने की वजह सिलेंडर में आग लग जाए तो तुरंत किसी चादर या तौलिये को पानी में गिला कर सिलेंडर पर रख दें. इससे आग पर तुरंत नियंत्रण पाया जा सकता है. साथ ही साथ बड़ा हादसा होने से भी टल जाएगा. डिस्ट्रीब्यूटर से गैस सिलेंडर लेते समय सिलेंडर पर लिखे एक्सपायरी डेट को ध्यान से चेक कर लें. इसके साथ ही सिलेंडर लेते समय अपना रेगुलेटर भी चेक करा लें. साथ ही ये भी सुनिश्चित करें कि जो सिलेंडर आप ले रहे हैं वो लीक ना हो रहा हो. यदि आप गैस पाइप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि पाइप ज्यादा पुराना या जगह जगह से कटा ना हो.

ग्रीन लेवल गैस स्टोव का करें प्रयोग

गैस लीक जैसी स्थिति में घर को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा हॉज जरूर लगवाएं. साथ ही साथ फायर अलार्म लगवाएं. हमेशा ग्रीन लेवल गैस स्टोव का प्रयोग करें जिससे आप 15 प्रतिशत तक गैस की बचत कर पाएंगे. बता दें घरेलू सिलेंडरों का प्रयोग व्यावसायिक कामों में करना दंडनीय अपराध है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top