MUST KNOW

यदि लिफ्ट का कर रहे हैं इस्तेमाल तो बरतें सावधानियां, इन बातों का रखें विशेष ख्याल

लिफ्ट में चढ़ते समय जल्दबाजी के चक्कर में ओवरलोडिंग ना करें. लिफ्ट में यदि जरूरत से ज्यादा लोग हों तो उसमें जाने से परहेज करें. इसके अलावा, यदि आप किसी कारण बस लिफ्ट में फंस जाते हैं तो अलार्म बटन का इस्तेमाल करें और लिफ्ट में दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें.

कभी कभी हमें लिफ्ट में चढ़ने के बाद कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में लिफ्ट में चढ़ते समय कुछ बातों का विशेष रूप से खयाल रखने की जरूरत है. लिफ्ट में चढ़ने और उतरने के दौरान कई बार लोग हादसे का शिकार भी बन जाते हैं. ऐसे में लिफ्ट में लिखी हुई जरूरी बातों को भी ध्यान से पढ़ने की जरूरत है.
लिफ्ट में चढ़ते समय जल्दबाजी के चक्कर में ओवरलोडिंग ना करें. लिफ्ट में यदि जरूरत से ज्यादा लोग हों तो उसमें जाने से परहेज करें. इसके अलावा, यदि आप किसी कारण बस लिफ्ट में फंस जाते हैं तो अलार्म बटन का इस्तेमाल करें और लिफ्ट में दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करें. यदि आप रोजाना लिफ्ट का इस्तेमाल करते हैं तो ये भी सुनिश्चित कर लें कि समय समय पर लिफ्ट की सर्विसिंग होती है या नहीं. रेगुलर सर्विसिंग ना होने से लिफ्ट में तकनीकी खराबियां ज्यादा होती हैं.
लिफ्ट में फंसने पर हेल्पलाइन नंबर पर करें कॉल
यदि आप किसी वजह से लिफ्ट में फंस जाते हैं तो तुरंत ही हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सुरक्षा गार्ड से संपर्क करें. साथ ही लिफ्ट को रोकने के लिए बार बार बटन ना दबाएं. ऐसा करने से लिफ्ट काम करना बंद कर सकता है. इसके अलावा, यदि लिफ्ट की तकनीकी खराबी को समय रहते ठीक नहीं किया जाता है तो तुरंत इसकी सूचना सुरक्षा गार्ड को दें.
लिफ्ट रोकने के लिए ना करें हाथों का इस्तेमाल
लिफ्ट के अंदर उछल कूद बिल्कुल ना करें. साथ ही लिफ्ट रोकने के लिए अपने हाथों का प्रयोग बिल्कुल ना करें. कई बार जल्दबाजी में हम लिफ्ट रोकने के लिए गेट के बीच में अपना हाथ डाल देते हैं. ऐसे में हादसे का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में जरूरी है कि दूसरे लिफ्ट का प्रयोग करें या कुछ देर वेट कर उसी लिफ्ट का प्रयोग करें.
इन बातों का रखें खास खयाल
छोटे बच्चों को लिफ्ट में अकेले बिल्कुल ना जाने दें. साथ ही लिफ्ट में धूम्रपान बिल्कुल ना करें. ऐसा करने से सामने वाले व्यक्ति को परेशानी हो सकती है. लिफ्ट में चढ़ने के बाद एक दूसरे से उचित दूरी बनाए रखें और हैंडल को पकड़कर रखें. लिफ्ट में स्थिर रहने की कोशिश करें. कई बार लोगों को लिफ्ट में चढ़ने के बाद घबराहट महसूस होने लगती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top