Automobile

Maruti Sold Highest Ever CNG Cars: पेट्रोल की महंगाई से मारुति को फायदा! बीते साल खूब बिकीं CNG कारें

Maruti Sold highest ever CNG cars at 1.57 lakh units in FY21: देश में पेट्रोल-डीजल की महंगाई ने CNG कारों की मांग बढ़ा दी है.

Maruti Sold highest ever CNG cars at 1.57 lakh units in FY21: देश में पेट्रोल-डीजल की महंगाई ने CNG कारों की मांग बढ़ा दी है. तभी तो बीते वित्त वर्ष में देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने सबसे अधिक CNG कारें बेचीं. बीते साल कंपनी कुल 1.57 लाख कारें बेचीं. इससे पहले यानी 2019-20 में कंपनी ने 1,06,444 सीएनजी कारें बेची थीं

मारुति सुजुकी की सीएजी कारों की मांग के पीछे इसके कंपनी फिटेड सीएनजी मॉडल हैं. कंपनी ऑल्टो (Alto), सेलेरियो (Celerio), वैगन आर (Wagon-R), एस-प्रेसो (S-PRESSO), इको (Eeco), एर्टिगा (Ertiga), टूर एस (Tour S) और सुपर कैरी (Super Carry) के कंपनी फिटेड सीएनजी मॉडल बेचती है. इस कारण इन गाड़ियों की मांग ज्यादा रहती है

मारुति सुजुकी के मार्केटिंग और सेल्स के हेड शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि सीएनजी कारें अब लोग पसंद करने लगे हैं. ऐसा इसमें कम लागत की वजह से है. इसके साथ सीएनजी पंप्स की संख्या भी बढ़ी है जिससे अब सीएनजी भरवाने में दिक्कत नहीं होती.

उन्होंने कहा कि सरकार देश में सीएनजी इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ा रही है. ऐसे में लोग सीएनजी कारें खरीद रहे हैं. इतना ही नहीं ग्राहक सुरक्षा की दृष्टि से मारुति की कंपनी फिटेड सीएनजी कारों पर ज्यादा भरोसा करता है.

कंपनी की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सरकार की योजना पेट्रोल-डीजल का आयात कम करने की है. ऐसे में उसने 2030 तक देश में ईंधन खपत में सीएनजी की हिस्सेदारी मौजूदा 6.2 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी करने की है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top