EDUCATION

Summer Vacations 2021: दिल्ली के स्कूलों में समर वेकेशन 30 जून तक, दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने जारी किया हॉलीडे कैलेंडर

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। Summer Vacations 2020: दिल्ली सरकार ने शिक्षा निदेशालय द्वारा वीरवार, 15 अप्रैल 2021 को राजधानी के सरकारी और निजी स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष 2021-22 के लिए हॉलीडे कैलेंडर जारी किया गया है। निदेशालय द्वारा जारी हॉलीडे कैलेडेंर के मुताबिक 11 मार्च से 30 जून तक समर वेकेशन घोषित किया गया है। इसके बाद 12 से 14 अक्टूबर 2021 तक ऑटम ब्रेक दिया गया है, जबकि विंटर वेकेशन का समय 1 से 15 जनवरी 2022 निर्धारित किया गया है। निदेशालय के अपडेट के अनुसार इन छुट्टियों के अतिरिक्त सरकारी और निजी स्कूल 6 अतिरिक्त हॉलीडे घोषित कर सकेंगे, जिसमें से 2 स्थानीय और 4 प्रतिबंधित छुट्टियां होनी चाहिए।

वेकेशन स्टाफ को बुलाने की छूट

स्कूलों में छुट्टियों के दौरान वेकेशन स्टाफ को बुलाने की छूट स्कूलों के हेड को दी गयी है। हेड स्टाफ को शैक्षणिक, प्रवेश और परीक्षा कार्यों के लिए बुला सकते हैं। इस दौरान इन स्टाफ को परिसर के भीतर कोविड-19 समुचित व्यवहार सुनिश्चित करना होगा और विभिन्न सरकारों द्वारा जारी किये गये स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर्स (एसओपी) का पालन करना होगा। ड्यूटी को बुलाये गये वेकेशन स्टाफ को सीसीएस वील रूल्स, 1972 के अनुसार अर्न्ड लीव दी जाएंगी। वहीं, दूसरी तरफ प्रतिबंधित छुट्टियों या विशेष छुट्टियों की सूची सम्बन्धित जोन के डीडीई द्वारा अप्रूव की जाएंगी।

बता दें कि दिल्ली के स्कूलों में नये शैक्षणिक सत्र 2021-22 की शुरूआत 1 अप्रैल 2021 से हो चुकी है। स्कूलों में विभिन्न कक्षाओं की टीचिंग ऑनलाइन मोड में संचालित की जा रही है। हालांकि, सरकार ने स्पष्ट किया था कि 9वीं से लेकर 12वीं तक के स्टूडेंट्स को क्लासेस या एग्जाम्स के लिए नहीं बुलाया जाएगा। शिक्षा निदेशालय के अपडेट के अनुसार 9वीं से 12वीं तक के किसी भी स्टूडेंट्स को परीक्षाओं, प्रैक्टिकल या किसी अन्य एकेडेमिक या नॉन-एकेडेमिक कार्यों के लिए फिजिकल रूप में नहीं बुलाया जाएगा।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top