TECH

WhatsApp की खामी का फायदा उठा रहे लोग! दोस्‍त, रिश्‍तेदार, पार्टनर और बच्‍चों की कर रहे जासूसी

whatsapp-1-1

ट्रेस्‍ड (Traced) की रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स और मनचले व्हाट्सऐप (WhatsApp) ऑनलाइन स्टेटस ट्रैकर वेबसाइट्स तथा ऐप्स से अपने पार्टनर्स, जान-पहचान की किसी लड़की की पर्सनल इंफॉर्मेशन एक्सेस कर रहे हैं. यही नहीं, इससे पता लगाया जा रहा है कि किसने किससे कितनी देर बात की.

नई दिल्‍ली. व्हाट्सऐप (WhatsApp) दुनिया का सबसे पॉप्‍युलर इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है. दुनियाभर में व्‍हाट्सऐप के डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या 2 अरब से ज्‍यादा है. इसके बावजूद यह ऐप हमेशा विवादों में रहता है. हाल में व्‍हाट्सऐप की प्राइवेसी पॉलिसी (WhatsApp Privacy Policy) को लेकर काफी बवाल हुआ था. तमाम सख्तियों के बाद भी व्‍हाट्सऐप यूजर्स की प्राइवेसी दांव पर लगी रहती है. अब व्‍हाट्सऐप के ऑनलाइन स्टेटस में खामी (Online Status Issue) के कारण लोगों की निजता खतरे में पड़ गई है.

पता की जा सकती है व्‍हाट्सऐप पर की बातचीत की अवधि तक
व्‍हाट्सऐप के ऑनलाइन स्टेटस में खामी का फायदा उठाते हुए लोग अब अपने पार्टनर, दोस्त, रिश्तेदारों और बच्चों की जासूसी कर रहे हैं. ट्रेस्‍ड (Traced) की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हैकर्स और मनचले व्हाट्सऐप ऑनलाइन स्टेटस ट्रैकर वेबसाइट्स तथा ऐप्स से यूजर्स खासकर अपने पार्टनर्स, जान-पहचान की किसी लड़की का पर्सनल इंफॉर्मेशन एक्सेस कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, व्हाट्सऐप ऑनलाइन स्टेटस ट्रैकर का इस्तेमाल करके यह भी पता लगाया जा सकता है कि कौन किसके साथ व्हाट्सऐप पर बात कर रहा है. यही नहीं, ये भी पता किया जा सकता है कि किसने किससे कितनी देर बात की और दिनभर में कितनी बार बात हुई.

प्रोफाइल खुद बता देता है व्‍हाट्सऐप यूजर कब हुआ ऑनलाइन

WhatsApp पर जैसे ही कोई ऑनलाइन आता है तो उनका प्रोफाइल ऑटोमैटिकली बता देता है कि यूजर अब ऑनलाइन है. यह कोई भी देख सकता है, अगर यूजर ने नंबर सेव नहीं किया तो भी इसे देख सकते हैं. इसी का फायदा उठाकर व्हाट्सऐप स्टेटस ट्रैकर किसी यूजर के स्टेटस को लगातार मॉनिटर करते हैं. इन वेबसाइट्स में किसी यूजर का व्हाट्सऐप नंबर डालकर आप यह चेक कर सकते हैं कि कौन किस समय ऑनलाइन आया, कितनी देर ऑनलाइन रहा. इसी तरह के पैटर्न का इस्तेमाल करके लोग अपने पार्टनर्स और बच्‍चों की जासूसी कर रहे हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top