BUSINESS

LIC कर्मचारियों को डबल तोहफा: इन्क्रीमेंट के साथ मिलेंगे दो वीक ऑफ

भारत सरकार ने एलआईसी (Life Insurance Company) के कर्मचारियों को दोहरा तोहफा दिया है. सरकार ने एलआईसी के कर्मचारियों को न सिर्फ 16 फीसदी सैलरी बढ़ोतरी का तोहफा दिया है, बल्कि अब उन्हें सप्ताह में 2 दिन की छुट्टी भी मिलेगी.

नई दिल्ली: भारत सरकार ने एलआईसी (Life Insurance Company) के कर्मचारियों को दोहरा तोहफा दिया है. सरकार ने एलआईसी के कर्मचारियों को न सिर्फ 16 फीसदी सैलरी बढ़ोतरी का तोहफा दिया है, बल्कि अब उन्हें सप्ताह में 2 दिन की छुट्टी भी मिलेगी. इसका मतलब है कि पूरे देश में एलआईसी कर्मचारियों को सप्ताह में 5 ही दिन काम करना होगा. जानकारी के मुताबिक फाइनेंसियल सर्विसेस डिपार्टमेंट (DFS) ने इसकी मंजूरी दे दी है. इसका फायदा एक लाख से ज्यादा कर्मचारियों को मिलेगा. 

9 साल बाद बढ़ी सैलरी

एलआईसी कर्मचारियों की सैलरी पूरे 9 साल बाद बढ़ाई गई है. आखिरी बार उनकी सैलरी अगस्त 2012 में बढ़ी थी. ऐसा होना हैरानी भरा था, क्योंकि अमूमन एलआईसी हर पांच साल में सैलरी बढ़ाती है. चूंकि इस बार सैलरी बढ़त में लंबा गैप रहा, तो कर्मचारियों को उम्मीद थी कि उन्हें करीब 35 फीसदी तक बढ़ी सैलरी मिलेगी. लेकिन ये 16 फीसदी तक सीमित रही. हालांकि इसके बदले में उन्हें फायदा मिला है डबल वीक ऑफ का. यानि अब शनिवार और रविवार को एलआईसी कर्मचारियों की छुट्टी रहेगी. ये आदेश तुरंत प्रभाव से लागू हो गया. बता दें कि पिछले काफी समय कई सरकारी संस्थानों के कर्मचारी सप्ताह में 5 ही दिन काम की मांग कर रहे हैं, लेकिन ये फायदा अभी सभी को नहीं मिल रहा है. अभी कई बैंकों में अल्टरनेटिव ऑफ की व्यवस्था है. 

विशेष प्रावधानों की भी घोषणा

एलआईसी ने सैलरी, वीक ऑफ के अलावा ‘अन्य विशेष प्रावधान’ भी किए हैं, जो सभी वर्ग के कर्मचारियों के लिए है. अब हर महीने 1,500 से 13,500 तक महंगाई भत्ता मिलेगा. हालांकि ये अलग से मिलेगा. जानकारी के मुताबिक इसे हाउस रेंट अलाउंस, पेड लीव एनकैशमेंट, ग्रेच्युटी से अलग रखा गया है. बता दें कि एलआईसी जल्द ही अपना आईपीओ लाने वाली है, जो हिंदुस्तान के इतिहास का सबसे बड़ा आईपीओ माना जा रहा है. एलआईसी इस आईपीओ की तैयारी लंबे समय से कर रही थी और इसे भारत सरकार के साथ ही सेबी की भी अनुमित मिल चुकी है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top