FINANCE

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों का DA हो जाएगा 28 परसेंट! 1 जुलाई से खाते में आएगी बढ़ी हुई सैलरी?

7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशर्स के खातों में जल्द ही बढ़ी हुई सैलरी आना शुरू हो जाएगी. सरकार संसद में कह चुकी है कि 1 जुलाई 2021 से इनका रुका हुआ महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) फिर से शुरू कर दिया जाएगा.

नई दिल्ली: 7th Pay Commission: लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशर्स के खातों में जल्द ही बढ़ी हुई सैलरी आना शुरू हो जाएगी. सरकार संसद में कह चुकी है कि 1 जुलाई 2021 से इनका रुका हुआ महंगाई भत्ता (DA) और महंगाई राहत (DR) फिर से शुरू कर दिया जाएगा. महंगाई भत्ता जो अभी 17 परसेंट की दर से मिलता है, इसमें 11 परसेंट का इजाफा किया जा सकता है. यानी ये सीधा 28 परसेंट होने की उम्मीद है. समझिए कैसे?

28 परसेंट हो जाएगा महंगाई भत्ता 

आपको बता दें कि मोदी सरकार ने कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स का 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का DA और DR रोक दिया था. अब सरकार ने साफ कर दिया है कि 1 जुलाई 2021 इन्हें रिवाइज दरों पर वापस शुरू कर दिया जाएगा. लाखों केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स के लिए बड़ी राहत खबर है. मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबरों के मुताबिक अभी कर्मचारियों को 17 परसेंट की दर से DA, DR मिलता है, वो बढ़कर 28 परसेंट हो सकता है. 

Read more:LIC की इस पॉलिसी में मिलेंगे 17.5 लाख रुपये, FD से ज्यादा मिलेगा ब्याज, जानें क्या है पूरा प्लान

DA में बढ़ोतरी का भी मिलेगा फायदा

आपको बता दें कि पिछले महीने ही वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्य सभा में एक लिखित जवाब में बताया था कि 1 जुलाई से केंद्र सरकार के सभी कर्मचारियों को डीए का पूरा फायदा मिलेगा. उन्हें जनवरी से जून 2021 तक के लिए फ्रीज किए गए DA के साथ इसमें हुई बढ़ोतरी का भी लाभ मिलेगा.

28 परसेंट DA होने का गणित

1 जुलाई से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी और पेंशनर्स की पेंशन में जबरदस्त उछाल देखने को मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स में छपी खबर के मुताबिक AICPI (ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स) के ताजा आंकड़ों में बताया गया है कि जनवरी से जून 2021 की अवधि के लिए कम से कम 4 परसेंट DA बढ़ोतरी का अनुमान है. ऐसी उम्मीद की जा सकती है कि जनवरी से जून 2020 के लिए 3 परसेंट DA और जुलाई से दिसंबर 2020 के लिए घोषित 4 परसेंट DA को भी केंद्रीय कर्मचारियों के मौजूदा DA में जोड़ दिया जाए, जो कि अभी 17 परसेंट हैं. यानी कुल (17+4+3+4) 28 परसेंट DA हो जाएगा. 

Read more:Investment Tips: कोरोना काल में पैसे का करें सही निवेश, बुरे वक्त में आएगा काम

फैमिली पेंशन में हुई बढ़ोतरी

केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले सरकारी पेंशनधारकों के लिए फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा को बढ़ाने की घोषणा की थी. केंद्र सरकार ने फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा में लगभग ढाई गुना तक की बढ़ोत्तरी की है. अभी तक फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा 45,000 रुपये प्रति माह थी. अब इसे बढ़ाकर अब 1.25 लाख रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है. 

DA की बहाली के बाद केंद्रीय कर्मचारियों का प्रॉविडेंट फंड (PF) भी बढ़ेगा. ध्यान देने वाली है कि केंद्रीय कर्मचारियों का PF योगदान का कैलकुलेशन बेसिक सैलरी प्लस DA के फॉर्मूले से हो गए. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top