NEWS

Covid 19 Vaccine: आपके घर के पास कहां लगेगा टीका, अपने मोबाइल से जानेंं

vaccination covid

सरकार ने 1 मई से 18 से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगवाने की मंजूरी दे दी है। अब यदि आपकी उम्र 18 साल से अधिक है तो आप वैक्सीन लगवा सकते हैं। देश में कोरोना के मामले पिछले साल के मुकाबले काफी तेजी से बढ़ रहे हैं, हालांकि लोगों को वैक्सीन लगाने का काम भी तेजी से चल रहा है। देश के कई अस्पतालों को वैक्सीन सेंटर बनाया गया है। वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन करने पर लोगों को सेंटर के बारे में मैसेज से ही जानकारी मिल जा रही है, लेकिन कई लोगों को वैक्सीन सेंटर खोजने में परेशानी हो रही है। आइए हम आपको घर के पास वैक्सीन सेंटर खोजने का सबसे आसान तरीका बताते हैं।

अब लोगों की सुविधा के लिए गूगल ने अपने मैप और सर्च में वैक्सीन सेंटर की जानकारी देना शुरू कर दिया है यानी अब आप गूगल सर्च और गूगल मैप्स की मदद से पता लगा सकते हैं कि आपके आसपास कहां पर कोरोना की वैक्सीन लग रही है। गूगल काफी दिनों से इस अपडेट के लिए काम कर रहा था। गूगल मैप्स या सर्च में कोरोना वैक्सीन सेंटर की जानकारी लेने के लिए आपको “COVID 19 vaccine” सर्च करना होगा।

Google Search से जानें वैक्सीन सेंटर के बारे में
अपने फोन के गूगल एप में या फिर क्रोम ब्राउजर में जाकर “COVID 19 vaccine” टाइप करके सर्च पर क्लिक करें। इसके बाद आपको “Where to Get it” का टैब दिखेगा जिसपर क्लिक करने के बाद आपके आसपास के उन सभी अस्पतालों की लिस्ट सामने आ जाएगी जहां पर कोरोना का टीका लग रहा है। साथ में आपको “More places” का भी विकल्प मिलेगा जिसपर क्लिक करके आप अन्य कोरोना वैक्सीन सेंटर के बारे में जानकारी हासिल कर सकते हैं।

Google Maps बताएगा कोरोना वैक्सीन सेंटर के बारे में
गूगल मैप्स में अब कोरोना वैक्सीन सेंटर के बारे में जानकारी मिलेगी। गूगल मैप्स एप या डेस्कटॉप वर्जन में जाकर आपको गूगल सर्च की तरह ही “Covid 19 vaccine” सर्च करना होगा। पहले आपको “Where to Get it” का टैब दिखेगा जिसपर क्लिक करने के बाद आपके आसपास के उन सभी अस्पतालों की लिस्ट सामने आ जाएगी जहां पर कोरोना का टीका लग रहा है। साथ में आपको वैक्सीनेशन सेंटर का रिव्यू भी मिलेगा।

गूगल सर्च और गूगल मैप्स का यह फीचर फिलहाल धीरे-धीरे जारी किया जा रहा है। यदि आपके गूगल सर्च एप और गूगल मैप्स में यह फीचर नहीं दिख रहा है तो पहले दोनों एप को अपडेट करें। यह फीचर एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top