MUST KNOW

इन तरीकों से वर्क फ्रॉम होम में बढ़ाएं WIFI की स्पीड

नई दिल्ली: मौजूदा समय में देश में कोरोना (Corona) की वजह से वर्क फ्रॉम (Work from home) का कल्चर बढ़ा है. चूंकि सारी गतिविधियां ऑनलाइन हो गई है ऐसे में लोगों को कम्युनिकेशन और कामकाज के लिए वाई-फाई (Wifi) काफी जरूरी हो गया है. ऐसी स्थिति में इंटरनेट का इस्तेमाल भी काफी बढ़ गया है. इसलिए अकसर लोगों को वाई-फाई से जुड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. इस परिस्थिति में आप अपने इंटरनेट की स्पीड को गति देने के लिए कुछ तरीके आजमा सकते हैं. सबसे पहले तो आप अपने डेस्कटॉप या लैपटॉप पर इंटरनेट स्पीड चेक करें. इसके लिए आपको वेब ब्राउजर में जाकर कोई भी स्पीड टेस्टिंग वेबसाइट जैसे speedtest.net या fast.com पर जाना होगा. इसके बाद अपने आप ही डाउनलोड और अपलोड स्पीड आपको दिख जाएगी. 

राउटर को कुछ समय के लिए करें बंद

वर्क फ्रॉम होम के कारण वाई-फाई राउटर पूरे दिन एक्टिव रहता है, जिससे वे कई बार गर्म हो जाता है.ऐसे में कोशिश करें कि राउटर को थोड़ी देर के लिए ऑफ कर दें या फिर राउटर को रिबूट कर दें. इससे राउटर सही काम करेगा और इंटरनेट स्पीड बढ़ जाएगी. इस तरीके को आप कभी भी अपना सकते हैं और स्पीड में आपको बड़ी ही आसानी से बदलाव दिखाई देगा. 

Read More:-Cheap Laptops For Work From Home: ‘वर्क फ्रॉम होम’ के लिए आपके बजट में होंगे ये लैपटॉप, यहां देखें लिस्ट

राउटर अपडेट

राउटर को अपडेट करें कई बार ऐसा भी होता है कि आपके राऊटर को अपडेट करने के लिए कोई फर्मवेयर आया होता है लेकिन हम उसे चेक ही नहीं करते हैं. अगर अपडेट आया हुआ है, और आपको इस चेक करने के दौरान ऐसा पता चलता है तो आपको तुरंत ही अपने डिवाइस को अपडेट करना चाहिए. जिसके बाद इसकी समस्या का अंत हो जाता है और अपडेट के साथ ही डिवाइस एक दम नए डिवाइस की तरह काम करना शुरू कर देता है.

राउटर को सही जगह रखें

सही नेटवर्क के लिए यह बेहद जरूरी है कि राउटर को आपने घर में कहां रखा है. आपको अपने घर में राउटर उस जगह पर रखना चाहिए जहां सबसे ज्यादा सिगन्ल आता हो. वाईफाई में सिगनल इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन के तौर पर आता है. इस सिगनल को कुछ ऑब्जेक्ट ब्लॉक करते हैं और कुछ इसे पास कर देते हैं. 

Read More:-New Industrial Relations Code: घर बैठे कर सकेंगे काम, Work from Home पर बन रहा है ये कानून

एंटीना से ज्यादा सपोर्ट

आप घर पर जो वाईफाई इस्तेमाल कर रहे हैं, यह देखें कि क्या उसमें एक्सटर्नल एंटीना भी है या नहीं. बेहतर सिगनल के आप एक एक्सटर्नल एंटीना लेकर लगा सकते हैं. बहुत सी कंपनियां एक्सटर्नल एंटीना अलग से भी बेचती हैं. जिस दिशा में राउटर का एंटीना होता है, उस दिशा में ही यह ज्यादा सिग्नल को भेजते रहता है

डिस्कनेक्ट करें अन्य डिवाइस

अगर आपको लैपटॉप पर तेज स्पीड चाहिए तो बाकी एक बात का ध्यान रखें. जिन डिवाइसेज पर इंटरनेट न यूज कर रहे हों, उनका वाई-फाई ऑफ कर दें. इस तरह कम डिवाइसेज पर बैंडविद कंजम्पशन होने की वजह से स्पीड तेज हो जाएगी.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top