Haryana

दिल्ली में लॉकडाउन से हरियाणा में कारोबार प्रभावित, कच्‍चे माल की किल्‍लत से काम हो रहे ठप

रोहतक [ओपी वशिष्ठ] कोरोना महामारी के चलते दिल्ली में एक सप्ताह के लॉकडाउन से आधे हरियाणा में कारोबार प्रभावित हो गया है। रोहतक, झज्जर, भिवानी, जींद, हिसार सहित कई जिलों का कारोबार दिल्ली पर निर्भर है। करीब एक हजार गाडिय़ों में रोजाना दिल्ली से सामान भरकर लाया जाता था, लेकिन लॉकडाउन से गाडिय़ों के पहिए थम गए हैं। हजारों लोग ऐसे हैं जो ट्रेन, बस और निजी वाहनों से भी खुद की दुकानों के लिए सामान खरीदकर लाते थे। कई छोटी- छोटी  दुकानों पर सप्लाई करते थे। अब वो भी नहीं जा पा रहे हैं। कारोबारियों का कहना है कि अगर लॉकडाउन एक सप्ताह से आगे बढ़ा तो सामान की भारी किल्लत हो जाएगी।

दिल्ली से ये सामान होता है प्रदेश में सप्लाई

दिल्ली से दाल, चावल, मसाले, तेल, इलेक्ट्रोनिक्स का सामान, टायर, स्पेयर पार्टस, गारमेंट्स, ड्रैस मैटिरियल, दवाएं व अन्य वस्तुएं हैं, जिनकी रोजाना बड़े स्तर पर सप्लाई प्रदेश के अलग-अलग जिलों में होती है। सोमवार से इन बस वस्तुओं की सप्लाई पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध सा लग गया है, क्योंकि ट्रांसपोर्टर्स की गाडिय़ां दिल्ली  नहीं जा रही हैं। ट्रेन और बसों से भी आवागमन बंद है।

Read more:हरियाणा: सीएम मनोहर का एलान, सभी स्कूल 30 अप्रैल तक रहेंगे बंद

रोहतक से 40 वाहनों में रोजाना आता था सामान : विजय विज

रोहतक-दिल्ली ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के प्रधान विजय विज उर्फ टीटू ने बताया कि दिल्ली में लॉकडाउन से कारोबार प्रभावित हो गया है। उन्होंने बताया कि हरियाणा से करीब एक हजार वाहनों में दिल्ली से सामान रोजाना लाया जाता है। अकेले रोहतक की बात करें तो करीब 40 वाहनों में सामान दिल्ली से लाया जाता है। जिसमें दाल, चावल, मसाले, टायर, स्पेयर पाट््र्स, इलेक्ट्रोनिक्स, कास्मेटिक्स, दवा सहित अन्य सामान की सप्लाई दुकानों पर की जाती थी। दो दिन से एक भी वाहन दिल्ली नहीं जा पाया है। उनके पास दुकानदारों के आर्डर आ रहे हैं, लेकिन दिल्ली में लॉकडाउन के चलते वाहन नहीं भेज रहे हैं। इससे पूरी तरह से कारोबार ठप हो गया है।

शोरी क्लॉथ मार्केट में भी काम प्रभाावित : गुलशन ईशपुनियानी

शोरी क्लॉथ मार्केट के प्रधान गुलशन ईशुपुनियानी ने बताया कि करीब 200 दुकानदार ऐसे हैं, जो दिल्ली से  लेडिज सूट और ड्रेस मैटिरियल लेकर आते थे। अब उनका काम-धंधा प्रभावित हो गया है। बाहरी दिल्ली में मार्केट से सामान भेजा  भी जाता था, जो लॉकडाउन से बंद है। मार्केट में करीब 400 दुकानदारों का कारोबार प्रभावित हुआ है।

रोडवेज की जाती थीं 20 बसें, अब एक भी नहीं

रोडवेज डिपो के महाप्रबंधक जोगेंद्र रावल ने बताया कि दिल्ली में लॉकडाउन से पहले 20 बसें जाती थीं, लेकिन दो दिन से बसें केवल बहादुरगढ़ तक जा रही हैं। रोहतक के अलावा अन्य जिलों से भी बसों को दिल्ली भेजा जाता था, अब वो भी बंद हंै। इसी तरह ट्रेनों में जाने वाले यात्रियों की संख्या भी दिल्ली में लॉकडाउन के चलते ना के बराबर हो गई है।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top