SOCIAL NETWORKING

प्राइवेसी में सेंध: फर्जी लिंक के जरिए 80 देशों के फेसबुक मैसेंजर यूजर्स के साथ हुआ स्कैम

साइबर इंटेलिजेंस कंपनी Group-IB ने फेसबुक मैसेंजर के जरिए हो रहे बड़े स्कैम का पर्दाफाश किया है। ग्रुप आई-बी ने अपनी एक रिपोर्ट में कहा है कि फेसबुक मैसेंजर के इस स्कैम की शिकार दुनिया के करीब 80 देशों के यूजर्स हुए हैं। इस स्कैम के जरिए दुनियाभर के फेसबुक मैसेंजर यूजर्स को निशाना बनाया जा रहा है।

Group-IB की  डिजिटल रिस्क प्रोटेक्शन (DRP) टीम को इस स्कैम के बारे में सबूत मिला है। टीम ने कहा है कि इस स्कैम के शिकार यूरोप, एशिया, नॉर्थ और साउथ अमेरिका के यूजर्स हुए हैं। हैकर्स फेसुबक एप के अपडेटेड वर्जन के नाम पर यह पूरा खेल रहे हैं और यूजर्स से उसकी लॉगिन आईडी और पासवर्ड चोरी कर रहे हैं।

Read More:-अब पार्टनर चुनना होगा आसान और मजेदार, Facebook ला रहा डेटिंग ऐप

इस साइबर कंपनी ने 1,000 ऐसे फर्जी फेसबुक आईडी की पहचान की है जिनके जरिए फेसबुक मैंसेजर एप का फर्जी अपडेटेड वर्जन लिंक को शेयर किया जा रहा था। इस लिंक पर कोई यूजर्स जैसे ही क्लिक करता है तो उसे एक फर्जी फेसबुक मैसेंजर की साइट पर री-डायरेक्ट कराया जाता है जहां से लोगों के निजी जानकारियां चोरी की जाती हैं।

फेसबुक मैसेंजर के फर्जी लिंक के जरिए आईडी और पासवर्ड लेने के बाद हैकर्स लोगों के फेसबुक अकाउंट में लॉगिन करते थे और फिर उसी आईडी से लोगों को फर्जी मैसेज भेजते थे। यह स्कैम पिछले कई महीनों से चल रहा है। साइबर फर्म ने फेसबुक पर फर्जी फेसबुक मैसेंजर एप के करीब 5,600 पोस्ट की  पहचान की है।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top