MUST KNOW

WhatsApp इस्तेमाल करते वक्त हमेशा इन 5 बातों का रखें ख्याल, कभी नहीं उठाना पड़ेगा नुकसान

tired-of-whatsapp-groups-govt-to-your-rescue

अक्सर देखा जाता है कि WhatsApp यूजर्स की तरफ से कुछ कॉमन गलतियां की जाती है जिसकी वजह से यूजर्स को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में यूजर्स को सलाह दी जाती है कि इन गलतियों को ना दोहरायें। आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन सी गलतियां हैं।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप WhatsApp इस्तेमाल करने वक्त यूजर्स को कुछ खास बातों का ख्याल रखना चाहते हैं। इससे ना सिर्फ आप भारी नुकसान से बचे रहेंगे, बल्कि आपका पर्सनल डेटा भी सुरक्षित रहेगा। अक्सर देखा जाता है कि WhatsApp यूजर्स की तरफ से कुछ कॉमन गलतियां की जाती है, जिसकी वजह से यूजर्स को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। ऐसे में यूजर्स को सलाह दी जाती है कि इन गलतियों को ना दोहरायें। आइए जानते हैं कि आखिर वो कौन सी गलतियां है, जिसे अक्सर WhatsApp यूजर्स करते हैं। 

कभी भी न सेव करें अनजान लोगों का नंबर

कई बार हम कैब वाले, डिलीवरी बॉय या फिर किसी सर्विस वाले पर्सन का नंबर उस समय कार्यवश सेव कर लेते है, और बाद में डिलीट करना भूल जाते है। ऐसे में WhatsApp पर वो पर्सन हमारे प्रोफाइल पिक्चर से लेकर हमारे  स्टेटस भी देख लेता है। ऐसे में हमारी ऐसी जानकारी उन लोगों तक चली जाती है। इसी लिए कभी भी अनजान लोगो का नंबर सेव न करें। 

Read more:WhatsApp की खामी का फायदा उठा रहे लोग! दोस्‍त, रिश्‍तेदार, पार्टनर और बच्‍चों की कर रहे जासूसी

जरूरी एक्टिवेट कर लें Two-step verification 

यह WhatsApp का बेहद जरूरी फीचर है। टू-स्टेप वेरिफिकेशन के जरिए आपके 6 अंकों का एक पिन सेट करना होता है। किसी भी नए डिवाइस में आपके नंबर से WhatsApp लॉगिन करने के लिए इस पिन की जरूरत पड़ेगी। साथ ही यह पिन बीच में भी कभी पूछा जा सकता है। साइबर फ्रॉड के इस दौर में व्हाट्सएप का टू-स्टेप वेरिफिकेशन जरूर एक्टिवेट रखें।

इस तरह के मैसेज नहीं करें फॉरवर्ड

WhatsApp पर हमारे पास कई तरह के मैसेज आते रहते हैं। किसी भी जानकारी या खबर को फॉरवर्ड करने से पहले चेक जरूर कर लें कि यह फेक न्यूज तो नहीं है। साथ ही फ्री ऑफर व सरकारी योजनाओं के नाम पर भी कई फर्जी लिंक फॉरवर्ड किए जाते हैं। इन्हें आगे बढ़ाने से बचें। इसके अलावा किसी धर्म या समुदाय के खिलाफ हेट-स्पीच को बढ़ावा देने वाले मैसेज भी किसी को न भेजें।  

Read more:ये ऐप आपके WhatsApp की करता है जासूसी, फोन से तुरंत कर दें डिलीट

अपने WhatsApp स्टेटस प्राइवेसी सेटिंग को देखकर लगाएं 

जब भी आपको कोई स्टेटस डालते हैं तो उसे सभी के साथ शेयर न कर सिर्फ अपने दोस्तों और फैमिली मेंबर्स के साथ ही शेयर करें। क्योंकि हमारे फोन में कई ऐसे लोगों का नंबर भी सेव होता है जिनके साथ स्टेटस शेयर करना जरूरी नहीं है। 

बंद कर दें ऑटो-बैकअप 

​WhatsApp में ऑटो-बैकअप का एक फीचर दिया गया है, जो आपके मैसेज का बैकअप गूगल ड्राइव या iCloud पर डाल देता है। हालांकि ध्यान देने वाली बात यह है कि यहां मैसेज पहुंचने के बाद अगर कोई आपका गूगल या एप्पल अकाउंट हैक करता है तो उन्हें आपकी चैटिंग हाथ लग सकती है। इसलिए बेहतर होगा कि चैट को हमेशा एक्सपोर्ट करके किसी सुरक्षित जगह सेव करके रखें। 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top