NEWS

कोरोना की मार से गाड़ियों की बिक्री पर जबरदस्त ब्रेक लगने की आशंका, ये है आंकड़े

कोरोना की दूसरी लहर के बाद प्रतिबंधों और लॉकडाउन ने वाहन उद्योग के सामने बड़ी चिंता पैदा कर दी. अप्रैल में गाड़ियों की बिक्री में भारी कमी की आशंका है.

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर को रोकने के लिए लगे प्रतिबंधों की वजह से आवाजाही कम होने का असर गाड़ियों की बिक्री पर पड़ता दिख रहा है. अप्रैल में गाड़ियों की बिक्री एक तिहाई घटने की आशंका है. पिछले दो सप्ताह के दौरान गाड़ियों की बिक्री में बढ़ोतरी दिख रही थी. लेकिन लॉकडाउन और दूसरे प्रतिबंधों की वजह से गाड़ियों की बिक्री घटने लगी है.

Read more:दिल्ली के पूर्व स्वास्थ्य मंत्री एके वालिया का कोरोना से निधन, अपोलो अस्पताल में ली आखिरी सांस

वाहन उद्योग अभी तक पूरा नहीं कर पाया है 6000 करोड़ का घाटा

नवंबर-दिसंबर के बाद जब कोरोना संक्रमण के मामले कम होने लगे थे तो ऑटोमोबाइल डीलरों ने गाड़ियों की बिक्री में तेजी की उम्मीद की थी लेकिन इंडस्ट्री के 6000 करोड़ रुपये के रेवेन्यू का नुकसान अभी पूरा नहीं हो पाया था. कोरोना संक्रमण को काबू करने के लिए लगे कड़े लॉकडाउन में कई शहरों में सैकड़ों शोरूम और डीलरों को अपनी दुकान बंद करने पर मजबूर कर दिया.

Read more:कोविशील्ड वैक्सीन की कीमत का ऐलान: प्राइवेट अस्पतालों में 600 तो सरकारी में 400 रुपए में मिलेगी एक खुराक

गाड़ियों की रिटेल बिक्री में गिरावट 

देश में हर महीने गाड़ियों की रिटेल बिक्री 38 हजार करोड़ रुपये की होती है. मार्च की तुलना में बिक्री 38 फीसदी तक घट चुकी है. शो-रूम में आने वाले ग्राहकों की संख्या में 35 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है. बुकिंग 25 फीसदी कम हो गई है. डीलरों की कमाई के एक प्रमुख स्त्रोत गाड़ियों की सर्विसिंग में भी गिरावट आई है. इसमें 30 फीसदी की गिरावट आई है. कई डीलरों को कर्मचारियों की कमी का भी सामना करना पड़ रहा है. फेडरेशन ऑफ ऑटोमोटिव डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विंकेश गुलाटी का कहना है कि देश भर में तो लॉकडाउन लगने की गुंजाइश नहीं दिखती लेकिन राज्यों में रुक-रुक कर लग रहे लॉकडाउन और कोरोना प्रतिबंधों की वजह से गाड़ियों की बिक्री पर जरूर असर पड़ेगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top