Bihar

Bihar में शुरू होगी संपत्ति स्वामित्व योजना, PM Modi करेंगे शुरुआत

Bihar News: इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि का सर्वे होगा, मैपिंग की जाएगी, फिर लोगों को उनकी संपत्ति का एक प्रॉपर्टी कार्ड दिया जाएगा, जिसमें उनके भूमि संबंधित पूरी जानकारी रहेगी.

Patna: अब प्रदेश में भी संपत्ति स्वामित्व योजना की शुरूआत होगी. PM Narendra Modi राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस (National Panchayati Raj Day) समारोह के मौके पर 24 अप्रैल को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग (Video Conferencing) के माध्यम से इसे लॉन्च करेंगे. इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में भूमि का सर्वे होगा, मैपिंग की जाएगी, फिर लोगों को उनकी संपत्ति का एक प्रॉपर्टी कार्ड दिया जाएगा, जिसमें उनके भूमि संबंधित पूरी जानकारी रहेगी.

Read more:बिहार में कोरोना से हाहाकार, पहली बार एक दिन में मिले 12 हजार से ज्यादा संक्रमित

वहीं, इस कार्ड के जरिए बैंकों से लोन की सुविधा भी उपलब्ध हो सकेगी. साथ ही उनके संपति का एक रिकार्ड उपलब्ध रहेगा. इस कार्यक्रम में सीएम नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar), पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी (Samrat Chaudhary) , भूमि एंव राजस्व मंत्री राम सूरत राय (Ram Surat Rai) तथा संबंधित आलाधिकारी ऑनलाइन माध्यम से शामिल होगें.

पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने बताया कि ’24 अप्रैल को प्रधानमंत्री विभिन्न राज्यों की कई ग्राम पंचायतों को उत्कृष्ट कार्य के लिए पुरस्कृत भी करेंगे. इनमें बिहार की भी कई पंचायतें शामिल हैं.’ जानकारी के अनुसार, पिछले साल से आंध्रप्रदेश, कर्नाटक, हरियाणा, मध्यप्रदेश, उत्तरप्रदेश और उत्तराखंड में यह योजना चल रही है और इसके तहत लाखों लोगों को प्रॉपर्टी कार्ड उपलब्ध कराए गए हैं. स्वामित्व योजना के चलते गांवों की भूमि की पैमाइश ड्रोन के जरिए होगी. ड्रोन से गांवों की सीमा के भीतर आने वाली हर प्रॉपर्टी का एक डिजिटल नक्‍शा तैयार किया जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top