VASTU

Vastu Tips: प्लॉट खरीदते समय रखें इन बातों का ध्यान, घर परिवार होगा समृद्ध, बढ़ेगा धन और वैभव

Vastu Tips: एक सुन्दर मकान की चाहत हर किसी को होती है. जिसको पूरा करने के लिए व्यक्ति अपनी पूरी ताकत लगा देता है. ऐसे में लोगों को अपने मकान के लिए प्लॉट खरीदते समय कुछ विशेष चीजों को ध्यान में रख लेना चाहिए ताकि उन्हें अपने घर में सभी तरह का सकून मिल सके.

Vastu Tips: वास्तु एक प्रकार का ज्योतिष है. यह हमें दिशा के ज्ञान के साथ ही साथ मकान निर्माण संबंधी कुछ महत्त्वपूर्ण चीजों को भी बतलाता है. यह पारिवारिक कलह, दुःख, रोग, धनाभाव से भी मुक्ति दिलाने की तरकीबें भी बताता है. कई बार हम अपने जीवन को और अधिक सुन्दर और सुखमय बनाने के लिए भवन निर्माण या व्यवसाय हेतु जमीन क्रय करते हैं परंतु कभी-कभी दुर्भाग्यवश ऐसा होता है कि उस जमीन को क्रय करने से ही हमारा और परिवार का चैन-सुकून सब चला जाता है. कुछ लोग इसे अपना दुर्भाग्य कहते हैं, वहीं कुछ लोग इसे अपनी जानबूझकर की हुई गलती का नाम देते हैं. इन्हीं विकट परिस्थितियों से निपटने के लिए वास्तु-शास्त्र उपाय बताता है. जिसको करने से व्यक्ति इन विकट परिस्थितियों से छुटकारा पाता है. बेहतर यह है कि लोगों को गलती करके उनका समाधान खोजने के बजाए इन गलतियों से बचने का उपाय करें.  

Read more:वास्तुशास्त्र: परीक्षा में आना चाहते अव्वल तो ऐसे चयन करें दिशा

प्लॉट लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

  • प्लॉट लेते समय इस बात को सुनिश्चित कर लें कि उसके आस पास नाला, श्मशान घाट, कब्रिस्तान आदि जैसी चीजें न हों.
  • प्लॉटके आसपास कोई पुराना खंडहर या पुराना कुआं भी नहीं होना चाहिए. इससे घर का ओरामंडल प्रभावित होता है.
  • प्लॉट खरीदते समय इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि घर का मेन गेट उत्तर या पूर्व दिशा में होना चाहिए.
  • जहां तक हो दक्षिण मुखी प्लॉट लेने से बचना चाहिए.
  • प्लॉट के सामने खुला स्थान या बाग़ हो तो बेहतर है.
  • प्लॉट निचले स्थान पर नहीं होना चाहिए. क्योंकि बरसात के दिनों में घर के आस -पास पानी एकत्रित होने का भय रहता है. घर के इर्द-गिर्द पानी एकत्रित होने से मन में हीनभावना पैदा होती है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top