Uttarakhand

आयुष रक्षा किट चाहिए तो साथ रखें आधार, कोरोना योद्धाओं को बांटी जाएगी किट

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा विभाग की ओर से इस बार भी फ्रंट लाइन वर्कर और कोरोना योद्धाओं को आयुष रक्षा किट बांटी जाएगी। यदि आप भी इस किट को पाना चाहते हैं तो अपना आधार साथ जरूर रखें।

कोरोना से जंग के लिए आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा विभाग ने बीते साल जिलेभर में 32 हजार से अधिक आयुष रक्षा किट बांटी थी। यह किट लोगों में इम्युनिटी यानी प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का काम करती है। विभाग से मिली जानकारी के अनुसार इस बार 50 हजार आयुष रक्षा किट की डिमांड की गई है। ऐसा काफी हद तक संभव है कि इस बार किट लेने वाले व्यक्ति से आधार कार्ड भी मांगा जा सकता है। फिलहाल निर्देशों का इंतजार है।

किट में यह मौजूद

आयुष रक्षा किट में अश्वगंधा टेबलेट और पिप्पली, सौंठ, तुलसी आदि से निर्मित सूखा काढ़ा होता है। इस काढ़े को गुनगुने पानी में मिलाकर सेवन किया जाता है।

अश्वगंधा टेबलेट के फायदे

किट में शामिल अश्वगंधा टेबलेट कई बीमारियों की अचूक दवा है। इससे थायरॉइड, कोलेस्ट्रॉल पर नियंत्रण पाया जा सकता है। साथ ही पुरुषों में हार्मोन के स्तर को बढ़ाने और चिंता और तनाव को कम करने के काम भी अश्वगंधा आता है। अश्वगंधा के सेवन से खून में लाल, सफेद सेल्स और प्लेटलेट्स भी बढ़ते हैं।

Read more:Uttarakhand Coronavirus Update: उत्तराखंड में पहली बार एक दिन में कोरोना के 4807 मामले, मुख्य सचिव ओमप्रकाश भी कोरोना संक्रमि‍त

काढ़ा भी कम नहीं

किट में शामिल ताजा गिलोय, वासा, तुलसी, सौंठ, काली मिर्च, पिप्पली, दालचीनी आदि औषधियां भी काम की चीज हैं। यह काढ़ा शरीर में ताजगी तो बनाए ही रखता है साथ में इसके नियमित सेवन से कई तरह के शारीरिक विकार भी दूर होते हैं।

जिला आयुर्वेदिक एवं यूनानी चिकित्सा अधिकारी डा. महेंद्र सिंह गुंज्याल इस बार जिले के लिए 50 हजार आयुष रक्षा किट की डिमांड की गई है। इसका लाभ उठाने वालों को आधार कार्ड की भी जरूरत पड़ सकती है। इस संबंध में दिशा-निर्देश मिलते ही आगे की कार्यवाही की जाएगी।

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top