HEALTH

Health News: गठिया रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद होता है खजूर, जानें इसके अन्य स्वास्थ्य लाभ के बारे में

Health News In Hindi, Health Tips, High Uric Acid, Gout, Gathiya, Arthritis, Joint Pain, Khajoor Khaane Ke Fayde: देश के कई हिस्सों में ओपीडी बंद हो चुके हैं. आम बीमारियों का इलाज नहीं हो पा रहा. ऐसे में यदि आप गठिया या गाउट की समस्या से परेशान हैं तो घर में ही आप इसका इलाज कर सकते हैं. गठिया रोगियों के लिए बेहद फायदेमंद होता है खजूर का सेवन. आइये बताते है आपको इसके लाभ और खाने के तरीकों के बारे में…

गठिया रोगियों को मुख्य रूप से जोड़ों में खासकर घुटने व कंधे में असहनीय दर्द रहता है और सूजन की स्थिति भी बन जाती है. जिससे वे दैनिक कार्य करने में भी असमर्थ हो जाते हैं.

गठिया रोगी कैसे करें खजूर का सेवन

यह तब होता है जब शरीर में प्यूरिन की मात्रा बढ़ जाती है. दरअसल, प्यूरिन एक प्रकार का प्रोटीन है. जो यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाने में मददगार होता है. ऐसे में गाउट की समस्या को खजूर के सेवन से दूर किया जा सकता है. खजूर कई स्वास्थ्य गुणों से भरपूर होता है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो एक कप गर्म दूध में एक चम्मच घी मिलाकर खजूर के साथ सेवन करने से गठिया रोगियों को काफी राहत मिलती है.

Read more:गर्मियों में शरीर को रखना है मजबूत, तो इस तरह करें मोसंबी का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

हड्डियों के लिए भी जरूरी खजूर

खजूर में पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस जैसे कई जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. जो हड्डियों को भी मजबूत बनाने में मददगार होता है.

इम्यूनिटी बढ़ाने की भी क्षमता

खजूर में इम्यूनिटी बढ़ाने की भी क्षमता होती है. इसमें विटामिन मिनरल्स प्रोटीन फाइबर और पोटेशियम की मात्रा भी पाई जाती है जो शरीर के तनाव को कम कर करता है.

ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए जरूरी

ब्लड प्रेशर मरीजों के लिए भी खजूर लाभदयक होता है. हालांकि, इसकी तासीर गर्म होती है. ऐसे में गर्मियों में इसे ज्यादा खाने की सलाह नहीं दी जाती है.

Read more:क्या आप भी फ्रिज में रखते हैं अंडे? तो जरा जान लें इससे होने वाले नुकसान

कैसे बढ़ता है यूरिक एसिड?

दरअसल, यूरिक एसिड से शरीर में प्यूरीन नामक प्रोटीन बढ़ जाती है. जो किडनी को प्रभावित कर सकती है. यह किडनी की कार्य क्षमता पर असर डालता है. दरअसल, किडनी का काम होता है कि वे टॉक्सिक पदार्थों को शरीर से बाहर निकाले लेकिन हाई यूरिक एसिड की समस्या जिन रोगियों में होती है उनमें संभावनाएं बढ़ जाती है कि किडनी ढ़ंग से फिल्ट्रेशन का कार्य करना बंद कर देता है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top