MUST KNOW

Phone Addiction Remedy: फोन के आस-पास न होने पर बेचैनी होती है तो लत से छुटकारा पाना है जरूरी

नई दिल्ली: फोन (Phone) हम सभी की जिंदगी का सबसे जरूरी हिस्सा बन गया है. बच्चों से लेकर घर के बुजुर्ग तक, सुबह से देर रात तक फोन से चिपके रहते हैं. कोई सोशल मीडिया साइट्स रिफ्रेश करता रहता है, किसी को मोबाइल पर गेम (Mobile Game Addiction) खेलने की आदत पड़ जाती है, कोई न्यूज पढ़ता है तो किसी को वीडियो देखने की लत लग जाती है. लेकिन स्मार्ट फोन की बुरी लत (Smart Phone Addiction) की वजह से लोगों की सेहत (Health) और रिश्तों (Relationship) पर गलत असर पड़ रहा है (Phone Addiction Effects). इसलिए इससे छुटकारा पाना जरूरी है (Phone Addiction Remedy).

फोन की लत छूटना जरूरी

2020 से प्लेग्रुप से लेकर पी.एचडी. तक के स्टूडेंट्स ऑनलाइन क्लासेस के जरिए अपनी पढ़ाई (Education) कर रहे हैं. देश में कोरोना संक्रमण के बिगड़े हालात (Corona Cases In India) की वजह से लोग वर्क फ्रॉम होम (Work From Home) कर रहे हैं. ऐसे में बच्चों से लेकर बड़े तक, दिन-रात अपने मोबाइल और लैपटॉप पर नजरें गड़ाए रहते हैं. जानिए कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से फोन की लत से छुटकारा पाया जा सकता है (Phone Addiction Remedy).

Read More:-Realme 8 5G quick review: The 5G phone for the masses?

नोटिफिकेशन ऑफ करने से मिलेगी मदद

ज्यादातर लोगों के फोन में नोटिफिकेशन (Phone Notification) बटन हमेशा ऑन होता है. इसकी वजह से हम न चाहते हुए भी फोन पर एक्सट्रा वक्त बिताने लग जाते हैं. दरअसल, किसी काम के बीच में होने पर भी अचानक से कोई नोटिफिकेशन आने पर हम उसे चेक जरूर करते हैं. इतना ही नहीं, इसके बाद अपने सोशल मीडिया अकाउंट को ओपन करने से लेकर लोग कई दूसरे काम भी करने लग जाते हैं और एक छोटा सा नोटिफिकेशन सभी का महत्वपूर्ण समय कब खत्म कर देता है, इसका पता भी नहीं चलता. इसलिए नोटिफिकेशन को हमेशा ऑफ ही रखें.

एप्स से कंट्रोल करें स्क्रीन टाइम

यह थोड़ा अजीब है लेकिन सच है कि फोन से दूर रहने के लिए भी फोन का ही इस्तेमाल किया जा सकता है. दरअसल, ऐसे कई ऐप (Phone Apps) हैं, जो आपके स्क्रीन टाइम को जांचने में आपकी मदद करेंगे. इससे आपको सेल्फ चेक करने का मौका मिलेगा और आप खुद ही फोन से दूरी बनाने लग जाएंगे.

Read More:-Google Assistant For iPhone: गूगल असिस्टेंट की मदद से अब खोए हुए आईफोन को ढूंढ़ने में मिलेगी मदद

रात में खुद से रखें दूर

आज-कल लोग देर रात तक अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं. अपने फोन को चार्ज करते समय उसे अपने बिस्तर के पास या ऐसी जगह पर न रखें, जहां यह आसानी से आपकी पहुंच में हो. ऐसा करने से आप बार-बार उठकर फोन यूज नहीं करना चाहेंगे और धीरे-धीरे फोन काफी देर तक देखने की आदत भी कम हो जाएगी.

फोन को स्विच ऑफ करना भी जरूरी

दिन में आराम करते वक्त, फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करते समय या यूंही अपने मी टाइम में फोन को स्विच ऑफ रखें. इससे आपका पूरा दिलोदिमाग दूसरे कामों में बेहतर तरीके से लग सकेगा और आप बार-बार फोन की वजह से डिस्टर्ब नहीं होंगे.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top