MUST KNOW

होम लोन देने से पहले बैंक इन पांच चीजों की करते हैं पड़ताल

कोरोना संकट के बीच घरों की मांग तेजी से बढ़ी है। ऐसे में अगर आप भी अपने लिए नया घर खरीदने की तैयारी कर रहे हैं तो होम लोन की जरूरत पड़ेगी।

बैंकिंग विशेषज्ञों का कहना है कि होम लोन का आवेदन करने से पहले पूरी तैयारी कर लेनी चाहिए। अक्सर छोटी-छोटी गलतियों की वजह से लोन का आवेदन रद्द हो जाता है। हम आपको पांच बातें बता रहे हैं जिसको बैंक लोन देने से पहले गौर करते हैं।

1. क्रेडिट स्कोर और हिस्ट्री

बैंक किसी भी व्यक्ति को होम लोन स्वीकृत करने की प्रक्रिया में सबसे पहले उसका क्रेडिट स्कोर और लेनदेन की हिस्ट्री चेक करते हैं। आम तौर पर लोन लेने वाले व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर 750 से ऊपर होना चाहिए। अगर आपका क्रेडिट स्कोर बढ़िया है तो बैंक आपको बहुत आसानी से और कम ब्याज दर पर होम लोन देते हैं।

2. उम्र और नौकरी के बचे साल

होम लोन एक लंबी अवधि का लोन होता है। ऐसे में बैंक लोन देने से पहले लेने वाली व्यक्ति की उम्र और नौकरी करने के बचे साल को देखता है। कम उम्र के व्यक्ति को बैंक आसानी से होम लोन दे देते हैं। वहीं, अधिक उम्र और रिटायरमेंट के करीब पहुंचने वाले व्यक्ति को लोन मिलना मुश्किल होता है। इसके साथ ही बैंक यह भी देखते हैं कि आपकी लोन की ईएमआई मासिक आय के 50 फीसदी से कम हो। बहुत जल्दी-जल्दी जॉब बदलना भी होम लोन का आवेदन खारिज होने की वजह बन सकता है। ऐसे में लोन देने वाला बैंक यह मानता है कि आप अपनी इस आदत की वजह से बेरोजगारी के कगार पर खड़े हो सकते हैं जिससे आपके लिए होम लोन की मासिक किस्त चुकाना मुश्किल हो सकता है।

3. प्रॉपर्टी का सही मूल्यांकन

बैंक अक्सर प्रॉपर्टी की कुल कीमत का 85 फीसदी रकम ही होम लोन के तौर पर देते हैं। ऐसे में बैंक लोन देने वाली प्रॉपर्टी की बाजार कीमत के अलावा बिल्डिंग की उम्र, मौजूदा हालत और निर्माण क्वालिटी को भी आंकते हैं। अगर बैंक को लगता है कि आप जिस प्रॉपर्टी पर लोन ले रहे हैं उसका मूल्यांकन काफी अधिक है तो बैंक आपके आवेदन को रद्द कर देता है।

4. प्रॉपर्टी स्वीकृत है या नहीं

बैंक किसी भी प्रॉपर्टी पर लोन देने से पहले यह देखते हैं कि वह प्रॉपर्टी स्थानीय अथॉरिटी से स्वीकृत है या नहीं। अगर, वह प्रॉपर्टी स्थानीय अथॉरिटी से स्वीकृत नहीं है या स्वीकृत नक्से के इतर निर्माण किया गया है तो बैंक आपके होम लोन आवेदन को रद्द कर देंगे। इसके साथ ही बैंक होम लोन देने में अच्छे बिल्डर का भी चयन करते हैं। इसलिए सही प्रॉपर्टी का चुनाव होम लोन लेने में सहायक साबित हो सकता है।

5. प्रॉपर्टी नई या पुरानी

जब आप बैंक से होम लोन लेते हैं तो आप खरीदने वाली प्रॉपर्टी को बैंक के पास गिरवी रखते हैं। इसी की एवज में बैंक आपको होम लोन देता है। ऐसे में बैंक नई प्रॉपर्टी पर आसानी से लोन देते हैं। वहीं, पुरानी प्रॉपर्टी पर लोन देने में आनकानी करते हैं। इसिलए अगर होम लोन लेकर प्रॉपर्टी खरीदने की तैयारी में हैं तो नई प्रॉपर्टी का चुनाव करें।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top