Life Style

कोरोना काल में फल-सब्जियों को इस तरह करें साफ, इन बातों का रखें ध्यान

Sanitization Of Vegetables and Fruits: इस समय देश की जो हालत है उसमें दैनिक जरूरतों की चीजों से कोरोना वायरस (Coronavirus) का खतरा हो सकता है. इसके अलावा इन सबको देने वाला व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है.

कोरोना वायरस (Coronavirus) का प्रकोप इस समय देशभर में फैला हुआ है. इस समय लोगों से अनिवार्य रूप से मास्क पहनने, सोशल डिस्टेंसिग को अपनाने और हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करने को कहा जा रहा है. वहीं सरकार लोगों से घर में ही रहने की अपील कर रही है. कई जगहों पर लॉकडाउन (Lockdown) भी लगाया गया है. सिर्फ जरूरी सामान खरीदने के लिए लोग अपने घरों से बाहर आ सकते हैं. लोगों से दूरी बनाते हुए लोग फल, सब्जियां, राशन, दूध जैसी चीजें खरीदने के लिए घर से बाहर निकल रहे हैं लेकिन सवाल ये है कि क्या इन चीजों के साथ कोरोना वायरस आपके घर में नहीं घुस सकता.

इस समय देश की जो हालत है उसमें दैनिक जरूरतों की चीजों से कोरोना वायरस का खतरा हो सकता है. इसके अलावा इन सबको देने वाला व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकता है. ऐसे में इन चीजों को घर में लाने के बाद इनकी साफ-सफाई करना बेहद जरूरी है. आइए आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स के बारे में जिनसे आप बाहर से लाए गए फल व सब्जियों को सही तरीके से साफ कर सकते हैं.

Read more:Covid Diet: कोरोना काल में Immunity के साथ ही Oxygen Level को ठीक रखने के लिए खाएं ये चीजें

कोरोना काल में फल-सब्जियों को ऐसे करें साफ
-फलों और सब्जियों को किसी बड़े बर्तन में पानी भरकर एक-एक कर धोएं. इसके अलावा आप इन्हें चलते हुए नल के नीचे रखकर एक-एक कर रगड़कर धो सकते हैं.

-इसके बाद एक बर्तन में पानी लें और उसमें एक चम्मच नमक और थोड़ा सा खाने का सोडा मिला दें. अब फलों और सब्जियों को इसमें डुबाकर अच्छी तरह साफ करें.

-जिन फलों और सब्जियों का छिलका निकालकर इस्तेमाल करना है, उन्हें भी पानी में छिलके सहित अच्छे से धो लें.

-बाहर से लाए गए पैकेट बंद दूध को इस्तेमाल से पहले पैकेट को पानी से अच्छी तरह धो लें.

-किसी भी सामान के पाउच या दूध के पैकेट को मुंह या दांतों से न फाड़ें.

-मांस और मछली को अच्छी तरह से धोकर तेज आंच में पकाकर खाएं.

-फ्रिज में कच्चे फूड्स को अलग रखें और पके हुए फूड्स को अलग रखें.

-कोशिश करें कि इन दिनों छिलके सहित चीजों का सेवन कम करें या फिर उन्हें अच्छी तरह पकाकर खाएं.

-आपको बता दें कि फलों और सब्जियों को धोने के लिए किसी तरह के कैमिकल जैसे क्लोरीन, अल्कोहल, डिस्इंफेक्टेंट का इस्तेमाल कभी न करें. इसके अलावा फलों और सब्जियों को साफ करने के लिए साबुन या डिजेर्जेंट वाले पानी का इस्तेमाल न करें क्योंकि ये इंसानों के लिए खतरनाक साबित हो सकती हैं और आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकती हैं. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें.)

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top