BUSINESS

कोरोना काल में मेडिकल इमर्जेंसी के लिए ऐसे जुटाएं फंड, आवेदन के कुछ ही सेकंड में आपके खाते में होगा पैसा

कोरोना की दूसरी लहर या यूं कहें सुनामी में डूबने से बचने के लिए आप कितने तैयार हैं? अगर मेडिकल इमर्जेंसी की नौबत आई तो आप फंड कहां से जुटाएंगे? बीमा कंपनियों को कोविड -19 के इलाज के लिए अस्पताल के बिलों के भुगतान में समय लग सकता है। वह भी तब जब, उन्हें लगता है कि अस्पताल ने ग्राहक को ओवरचार्ज किया है। आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी के नियमों और शर्तों के आधार पर बीमा कंपनी अस्पताल के बिल के कुछ खर्चों का भुगतान नहीं करने का विकल्प भी चुन सकती है। ऐसे में आप निश्चित तौर पर रिश्तेदारों और दोस्तों से उधार ले सकते हैं। यह ऐसी आपात स्थिति के लिए धन की व्यवस्था करने के सबसे तेज़ तरीकों में से एक है, लेकिन अगर आपको लोन लेना है तो यहां कुछ विकल्प हैं जिन पर आप विचार कर सकते हैं

अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग करें

यह फंड की व्यवस्था करने का सबसे तेज तरीका है। अधिकांश अस्पताल आपको अपना कार्ड स्वाइप करने की अनुमति देंगे। हालांकि, याद रखें कि यहां ब्याज दर की लागत एक वर्ष में 40% से अधिक हो सकती है।

प्री अप्रूब्ड लोन

बैंक क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर अपने ग्राहकों के लिए प्री अप्रूब्ड पर्सनल लोन की पेशकश कर सकते हैं। खाताधारक नेट बैंकिंग से ऐसे लोन का तुरंत लाभ उठा सकते हैं। इसमें सबसे अच्छी बात पैसा कुछ ही सेकंड में खाते में आ जाता है। वहीं कई कर्ज देने वाले ऐप आपके क्रेडिट इतिहास के आधार पर साइन अप करने के कुछ घंटों के भीतर पर्सनल लोन भी दे सकते हैं।

संकट काल का साथी सोना

पैसे जुटाने का एक और सबसे तेज तरीका सोने पर कर्ज लेना है। कुछ गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियां आपके केवाईसी (अपने ग्राहक को जानिए) के दस्तावेज़ पर एक घंटे के भीतर लोन देती हैं। कुछ तो लोन लेने वाले ग्राहकों के घर अपने अधिकारियों को भेजना भी शुरू कर दिया है। इस मामले में, लोन देने वाले लेने वाले का क्रेडिट स्कोर को भी नहीं देखते हैं। यह सब मायने रखता है सोने की शुद्धता।

ऑनलाइन सिक्योर्ड लोन

सबसे आसान तरीका फिक्स्ड डिपॉजिट के खिलाफ लोन लेना है, लेकिन अधिकांश बैंकों को शाखा में जाने की आवश्यकता होगी। कुछ बैंकों ने ऑनलाइन बांडों के खिलाफ लोन देना शुरू किया है। सिक्योरिटीज में म्यूचुअल फंड और स्टॉक शामिल हैं। हालांकि, बैंकों के पास उस तरह के शेयरों पर प्रतिबंध है, जिनके खिलाफ वे उधार देते हैं। आप इक्विटी फंड में निवेश के मौजूदा मूल्य का 50% तक और डेट फंड के मामले में थोड़ा अधिक लोन प्राप्त कर सकते हैं।

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top