NEWS

4 गैर बीजेपी शासित राज्यों में 1 मई से नहीं लगेगी Corona Vaccine! कहा- टीकों की है कमी

नई दिल्ली: भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के संक्रमण पर काबू पाने के लिए केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को टीका लगाने की अनुमति दे दी है.  इस बीच देश के 4 राज्यों का कहना है कि कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) की कमी है और इस कारण 1 मई से वैक्सीनेशन की शुरुआत नहीं कर सकते हैं.

गैर बीजेपी शासित राज्यों ने कहा- नहीं दे पाएंगे वैक्सीन

कोरोना वैक्सीनेशन के तीसरे चरण में 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को टीका लगाया जाएगा, जिसके लिए 28 अप्रैल से रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएंगे. द हिंदू की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब, राजस्थान, छतीसगढ़ और झारखंड की राज्य सरकारों ने वैक्सीन (Corona Vaccine) की उपलब्धता को लेकर सवाल खड़े किए हैं. बता दें कि राजस्थान, छत्तीसगढ़, पंजाब में कांग्रेस का शासन है, जबकि झारखंड में झामुमो के साथ कांग्रेस सत्ता में है.

Read More:-ये रायनोवायरस क्या है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि वो Corona को हरा सकता है?

राजस्थान ने वैक्सीन को लेकर उठाए सवाल

राजस्थान के स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा ने कहा, ‘हमसे सीरम इंस्टीट्यूट से बात करने को कहा गया था और उनका कहना है कि हमें केंद्र सरकार से जो ऑर्डर मिले हैं, उनकी सप्लाई के लिए 15 मई तक का वक्त चाहिए. इसलिए तब तक वे हमें वैक्सीन देने की स्थिति में नहीं हैं.’ उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार को सीरम इंस्टिट्यूट और भारत बायोटेक को आदेश देना चाहिए कि वह राज्यों को वैक्सीन की जरूरी सप्लाई कर सके.

हमारे पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं: छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा, ‘हम 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन देने के लिए तैयार हैं, लेकिन हमारे पास वैक्सीन उपलब्ध नहीं है और 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू नहीं किया जा सकता है.’ वहीं छत्तीसगढ़ से स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंह ने कहा, ‘हमारे पास वैक्सीन मौजूद नहीं है और वैक्सीन का ऑर्डर दिया गया था, लेकिन उन्हें बताया गया कि एक महीने के बाद ही सप्लाई मिल सकेगी.’

Read More:-Corona: घर पर आइसोलेट हैं तो कैसे करें Oxygen चेक? सरकार ने जारी की गाइडलाइन

पंजाब सीएम बोले- 1 मई से सभी को नहीं लगा सकते टीका

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा, ‘अभी हमारे पास सिर्फ 4 लाख वैक्सीन ही बची हैं और जब तक केंद्र सरकार की ओर से वैक्सीन उपलब्ध नहीं कराई जाती, तब तक 1 मई से सभी लोगों को टीका कैसे लगा सकते हैं? पंजाब सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने कहा, केंद्र सरकार ने कह दिया है कि 1 मई से सभी को वैक्सीन दी जाएगी, लेकिन वैक्सीन तो मौजूद ही नहीं है. ऐसे में हम कैसे वैक्सीन दे सकते हैं.’

झारखंड ने लगाया वैक्सीन हाईजैक का आरोप

झारखंड के स्वास्थ्य मंत्री ने वैक्सीन को लेकर केंद्र पर सवाल उठाए हैं और कहा कि केंद्र सरकार ने दोनों वैक्सीन उत्पादन को पूरी तरह से हाईजैक कर लिया है. हमलोग उनसे वैक्सीन नहीं खरीद सकते. इसके बावजूद हमलोग भुगतान करने को तैयार हैं. केंद्र सरकार को यह वैक्सीन कांग्रेस शासित प्रदेश को भी आवंटित करनी चाहिए.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top