Punjab

CM कोविड राहत कोष से 30 लाख कोविशील्ड वैक्सीन की खुराक खरीदेगी पंजाब सरकार

Punjab Corona Vaccine updates: मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि वीरवार को पंजाब को कोविशील्ड की चार लाख डोज मिल गई हैैं और जिलों में भेजी जा रही हैं.

चंडीगढ़. कोरोना की रोकथाम के लिए 1 मई से 18-45 आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान की शुरुआत होने वाली है. कोरोना वैक्सीनेशन अभियान के लिए पंजाब सरकार द्वारा खास तैयारियां की गई हैं. मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने रविवार को स्वास्थ्य विभाग को वैक्सीन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री कोविड राहत कोष का उपयोग करने के निर्देश दिए हैं. अमरिंदर सिंह ने कहा कि इस कोष से 30 लाख कोविशील्ड वैक्सीन की खुराक खरीदी जाएगी.

मुख्यमंत्री ने विभाग को सीरम इंस्टीट्यूट से 30 लाख खुराक के लिए तुरंत ऑर्डर देने के लिए कहा है, ताकि आपूर्ति जल्द से जल्द शुरू हो सके. दरअसल, 18-45 आयु वर्ग के टीकाकरण के लिए केंद्र सरकार द्वारा वैक्सीन दी गई है, लेकिन इसकी डिलीवरी 15 मई से पहले होने की उम्मीद नहीं है.

Read more:मोहाली जिले के गांव बहादुरगढ़ में 45 की उम्र वाले लोगों का 100 फीसद टीकाकरण, डीसी ने भी की सराहना

सरकारी अस्पतालों में निःशुल्क टीकाकरण
सरकारी अस्पतालों में गरीबों का नि: शुल्क टीकाकरण सुनिश्चित करने के लिए, कैप्टन अमरिंदर ने कहा कि सीएम कोविड राहत कोष के अलावा, सीएसआर निधियों का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि ईएसआईसी को इस योजना में शामिल किए गए औद्योगिक श्रमिकों के टीकाकरण का समर्थन किया जाना चाहिए.
टीकाकरण की रणनीति की समीक्षा करते हुए, मुख्यमंत्री ने डॉ. गगनदीप कंग के नेतृत्व में विशेषज्ञ समूह से अनुरोध किया कि वे 18-45 वर्ष के समूह की प्राथमिकता के लिए रणनीति तैयार करें और 29 अप्रैल तक इसे सबके सामने पेश करें.

सीधे एस्ट्राज़ेनेका से संपर्क करेगी पंजाब सरकार
मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि सरकार पंजाब सरकार से सीधे एस्ट्राज़ेनेका (भारत) से संपर्क करने पर विचार करेगी ताकि वैश्विक समुदाय के लिए उपलब्ध 162 रुपये प्रति डोज़ कम कीमत का लाभ उठाया जा सके.

पंजाब को अब तक मिले कितने वैक्सीन डोज?
राज्य को अब तक कोविशिल्ड की 29,36,770 डोज (एएफएमएस और सेंट्रल हेल्थकेयर वर्कर्स के लिए 3.5 लाख डोज सहित) और कोवाक्सिन के 3.34 लाख डोज मिले हैं.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top