NEWS

Zee Digital ने लॉन्च किया प्रोग्रेसिव वेब ऐप, मोबाइल यूजर्स को मिलेंगे ये फायदे

कॉन्टेंट के प्रति अपने दृष्टिकोण को दोहराते हुए Zee डिजिटल ने 9 भाषाओं में नेशनल और रीजनल न्यूज कवर करने वाले 13 ब्रांड्स के लिए प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स (PWA) लॉन्च किया है. Zee डिजिटल ऐसा करने वाला देश का पहला मीडिया और एंटरटेनमेंट बिजनेस बन गया है. यह देश में और संभवतः दुनिया भर में सबसे बड़ा PWA लॉन्च है. इस लॉन्च के साथ, ZEE डिजिटल फेसबुक, ट्विटर, अलीबाबा, उबर, लिंक्डइन आदि जैसे विश्व के दिग्गजों में शामिल हो गया, जो बेहतर यूजर एक्सपीरियंस के लिए मोबाइल पर PWA की पेशकश करते हैं.

अब भारत के टॉप ब्रॉडकास्ट न्यूज ब्रांड जैसे ZeeNews.com, Zee24Ghanta.com, ZeeHindustan.in, Zee24Kalak.in, 24Taas.com, ZeeRajasthan.com, ZeeBiharJharkhand.com, ZeeUpUk.com और ZeeMpCg.com के यूजर्स को मोबाइल वेब पर PWA एक्सपीरियंस से फायदा मिलेगा. पिछले एक साल में पहले ही इन ब्रांड्स के मंथली एक्विव यूर्जर में 65 प्रतिशत से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है. अब कंपनी इस लॉन्च के बाद ऑर्गेनिक ट्रैफिक में 200 प्रतिशत वृद्धि का लक्ष्य रख रही है.

Read More:-RBI’s push for digital payments: Soon your mobile wallet will double up as your bank account

नए मोबाइल वेब ऐप एक्सपीरियंस यूजर्स को अपने पसंदीदा न्यूज ब्रांड के आइकन को उनकी होम स्क्रीन पर जोड़ने में मदद करेगा. साथ ही यूजर्स को खराब नेटवर्क क्षेत्र और कम स्टोरेज वाले मोबाइल में तेज और स्मूथ पेज लोड करने में परेशानी से बचाने के लिए ऑफलाइन ब्राउजिंग का ऑप्शन भी मिलता है.

ZEE डिजिटल ने सीईओ रोहित चड्डा ने कहा, ‘भारत में सबसे बड़ा मीडिया हाउस होने के नाते, हमारा ध्यान अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचना है. प्रोग्रेसिव वेब ऐप्स या PWA मूल रूप से नेटिव ऐप और वेबसाइट के बीच स्टैंड है, जो यूजर्स को डिवाइस का स्पेस यूज किए बिना नेटिव ऐप को इस्तेमाल करने की सुविधा देता है. यह एक शानदार तकनीक है, क्योंकि इससे वेब पेज तेजी से लोड होता है और यह फोन की मेमोरी का इस्तेमाल नहीं करता है. यह छोटे शहरों के यूजर्स के लिए बहुत ही खास है, जिनके पास हाई क्वालिटी के स्मार्टफोन नहीं हो सकते हैं. PWA उन्हें खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी और कम डिवाइस स्टोरेज जैसी समस्याओं को दूर करने में मदद करेगा.’

ZEE डिजिटल मोबाइल की पहली रणनीति अपने प्रमुख प्रसारण ब्रांडों के लिए मोबाइल वेब एक्सपीरियंस को PWA में बदलना और यूजर्स को बिना किसी रुकावट के समाचार देना एक स्वाभाविक प्रगति है.

Read More:-OnePlus likely to launch digital payments app ‘OnePlus Pay’ in India – Check all details here

रोहित चड्डा ने आगे कहा, ‘इस नई टेक्नोलॉजी से हमारी वेबसाइट पेज लोड होने की स्पीड इंडस्ट्री में सर्वश्रेष्ठ है. ब्रॉडकास्ट स्पेस में होने के कारण लाइव टीवी और वीडियो इन ब्रांड्स पर कंज्यूम की जाने वाले कॉन्टेंट में सबसे लोकप्रिय हैं. इसलिए, प्लेटफॉर्म का नया PWA वर्जन यूजर्स को अपने पसंदीदा समाचार चैनल को सीधे वेब पर लाइव देखने के लिए ‘वॉच’ सेक्शन के साथ वीडियो को सामने लाता है. ऐप का हल्का रूप होने की वजह से लाइव टीवी का अनुभव बहुत बेहतर है, क्योंकि वीडियो प्लेयर का लोड टाइम पहले की तुलना में काफी तेज है. इसने मोबाइल पर हमारे यूजर्स के अनुभव को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो वेब पर हमारे टोटल यूजर्स के लगभग 95 प्रतिशत हैं.’

पिछले एक साल में ZEE Digital ने मोबाइल पर एक मजबूत यूजर बेस बनाने के लिए ZEE Hindustan, ZEE Business, India.com और ZEE 24 Ghanta जैसे विभिन्न ब्रांड्स के मोबाइल ऐप लॉन्च किए हैं. इस साल की शुरुआत में India.com ने अपनी नई मोबाइल साइट को लॉन्च किया था, ताकि यूजर्स को और अधिक बेहतर एक्सपीरियंस दिया जा सके. इसके बाद मंथली एक्टिव यूजर्स में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top