Uttarakhand

उत्तराखंड में अब घरेलू और कमर्शियल महंगी बिजली छुड़ाएगी पसीने, जानिए नई दरें

विद्युत नियामक आयोग ने बीपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए टैरिफ में कोई बदलाव नहीं किया है

देहरादून: चुनावी साल में उत्तराखंड में बिजली की दरों में बढ़ोत्तरी की गई है. हर महीने 101 यूनिट से ज्यादा बिजली खर्च करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को अब पहले की तुलना में ज्यादा बिल चुकाना होगा. जबकि कमर्शियल उपभोक्ताओं के टैरिफ में बढोत्तरी की गई है.

101 से 200 यूनिट बिजली खर्च करने वाले को देने होंगे इतने पैसे ज्यादा
सोमवार को उत्तराखंड विद्युत नियामक आयोग की ओर से जारी वर्ष 2021- 22 के बिजली टैरिफ के अनुसार हर महीने 101 से 200 यूनिट बिजली खर्च करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को अब चार रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिल चुकाना होगा. अभी तक इस श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए टैरिफ 3.75 पैसे था यानी अब इस श्रेणी के उपभोक्ताओं को प्रति यूनिट 25 पैसे अधिक चुकाने होंगे.

Read more:Uttarakhand Corona News: कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच उत्‍तराखंड हाई कोर्ट 2 मई तक के लिए बंद

201 से 400 यूनिट बिजली हर महीने खर्च करने वाले
201 से 400 यूनिट बिजली हर महीने खर्च करने वाले घरेलू उपभोक्ताओं को अब प्रति यूनिट 5 रुपये 50 पैसे के हिसाब से बिल देना होगा. इस श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए अभी तक टैरिफ 5.15 पैसे था. अब उसे बढ़ाकर 5.50 रुपये प्रति यूनिट किया गया है. यानी इस श्रेणी के लिए प्रति यूनिट 35 पैसे बढ़ाए गए हैं.

400 यूनिट से अधिक बिजली खर्च करने वाले
हर महीने में 400 यूनिट से अधिक बिजली खर्च करने वाले उपभोक्ताओं को अब 6 रुपये 25 पैसे प्रति यूनिट के हिसाब से बिल देना होगा. इस श्रेणी के लिए अभी तक टैरिफ 5 रुपये 90 पैसे था. अब उसे बढ़ाकर 6.25 रुपये प्रति यूनिट किया गयायानी इस श्रेणी में भी प्रति यूनिट 35 पैसे का इजाफा किया गया है.

बीपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए टैरिफ में कोई बदलाव नहीं
विद्युत नियामक आयोग ने बीपीएल श्रेणी के उपभोक्ताओं के लिए टैरिफ में कोई बदलाव नहीं किया है. ऐसे उपभोक्ताओं की संख्या पूरे राज्य में पांच लाख के करीब है. इसके अलावा बर्फ वाले इलाकों के उपभोक्ताओं के लिए भी टैरिफ में बदलाव नहीं किया गया है. 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top