EDUCATION

CBSE 10th Result 2021: इस आधार पर होगा सीबीएसई 10वीं के नतीजों का मूल्यांकन, जानें डिटेल

CBSE 10th Result 2021: पिछली बार की तरह इस बार भी सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे घोषित किए जाएंगे. पिछली बार जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं हुई थी. उनमें ग्रेडिंग के आधार पर नंबर दिए गए थे.

नई दिल्ली. कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण सीबीएसई ने 10वीं की बोर्ड परीक्षा को रद्द, 12वीं की बोर्ड परीक्षा को स्थगित कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड 12वीं की बोर्ड परीक्षा के संबंध में निर्णय 1 जून 2021 के बाद करेगा.

इस आधार पर घोषित होंगे 10वीं के नतीजे
सीबीएसई की ओर से 10वीं के नतीजे आब्जेटिव क्राइटेरिया के आधार पर तैयार किए जाएंगे. पिछले साल की तरह इस बार भी बोर्ड उसी आधार पर 10वीं के नतीजे तय कर सकता है.

Read more:Summer Vacations 2021: दिल्ली के स्कूलों में समर वेकेशन 30 जून तक, दिल्ली शिक्षा निदेशालय ने जारी किया हॉलीडे कैलेंडर

पिछले साल इस आधार पर तैयार किए गए थे रिजल्ट
पिछले साल कोरोना के कारण सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं के कई विषयों की परीक्षाएं नहीं आयोजित की जा सकी थी. विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार दोनों कक्षाओं के कुल 29 मुख्य विषयों की ही परीक्षाएं ही हुई थी. अन्य विषयों में ग्रेडिंग के आधार पर मूल्यांकन किया गया था. जिसमें इंटरनल असेसमेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असेसमेंट वर्क के आधार बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को नंबर दिए गए थे.

इन कक्षाओं के विद्यार्थियों को भी किया गया था प्रमोट
पिछले वर्ष 9वीं और 11वीं के विद्यार्थियों को भी अलगी कक्षा में प्रमोट किया गया था. इन दोनों कक्षाओं के विद्यार्थियों को इंटरनल असेसमेंटर, प्रोजेक्ट वर्क और टेस्ट के आधार पर नंबर देकर पास किया गया था.

पिछले वर्ष यह था 10वीं का पास प्रतिशत
बोर्ड के अनुसार पिछले वर्ष 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 91.46 फीसदी विद्यार्थी सफल हुए थे. वहीं बोर्ड की ओर से 10वीं की मेरिट सूची नहीं जारी की गई थी और टापर का भी एलान नहीं किया गया था.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top