MUST KNOW

Post Covid Recovery: कोरोना की वजह से हुई कमजोरी ऐसे होगी ठीक, कोविड के बाद मरीज इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली: इस वक्त पूरा देश कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) से जूझ रहा है. हर शहर, हर गली-मोहल्ले में वायरस से संक्रमित सैकड़ों मरीज मौजूद हैं. हर दिन अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की कमी (Oxygen shortage) की खबरें भी सामने आ रही हैं. लेकिन डॉक्टरों का यही कहना है कि कोरोना के 80 प्रतिशत से ज्यादा मरीज घर में यानी Home Isolation के जरिए ही ठीक हो रहे हैं. लिहाजा कोरोना रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही तुरंत अस्पताल जाने की हड़बड़ी न दिखाएं. हालांकि कोरोना से ठीक होने के बाद भी एक और समस्या है जो मरीजों को परेशान कर रही है और वह है कमजोरी (Weakness).

2 हफ्ते में रिकवर हो जाते हैं हल्के लक्षण वाले मरीज

कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीजों को रिकवर होने में करीब 2 हफ्ते (Mild Patients) का समय लगता है तो वहीं गंभीर इंफेक्शन वाले मरीजों को ठीक होने में करीब 4 हफ्ते (Serious Patients) का समय लगता है. लेकिन कोरोना वायरस से रिकवर हो जाने के बाद भी ज्यादातर लोगों को शरीर में कमजोरी की दिक्कत बनी रहती है. ऐसे में पोस्ट कोविड मरीजों (Post Covid Patients) को खाने पीने के साथ ही इन जरूरी बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि कमजोरी से उबरने में मदद मिल सके.

Read More:-Corona Vaccine: गुजरात में एक मई से वैक्सीनेशन की तैयारी, सरकार ने डेढ़ करोड़ वैक्सीन डोज के दिए आर्डर

पोस्ट कोविड मरी डाइट में इन चीजों को करें शामिल

-आप चाहें तो अनार, मौसंबी, सेब, पपीता और नारंगी जैसे फल खाने के साथ ही इनका जूस भी पी (Fruit Juice) सकते हैं. इससे भी शरीर की कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है.
-रोज रात में सोने से पहले दूध जरूर पीएं (Drink Milk). दूध हमारी हड्डियों को मजबूत बनाने के साथ ही कमजोरी दूर करने में भी मदद करता है.
-सब्जियों का सेवन तो शरीर के लिए जरूरी है ही, आप चाहें तो सब्जियों का भी जूस (Veggies Juice) पी सकते हैं. पालक, गाजर, टमाटर, चुकंदर का जूस भी विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है जिससे कमजोरी दूर करने में मदद मिलती है.
-हाई प्रोटीन और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करें. साथ ही ऐसी चीजें खाएं जिन्हें पचाना आसान हो (Easy to digest Food) ताकि पहले से कमजोर शरीर को भोजन को पचाने में ज्यादा मेहनत न करनी पड़े.

इन बातों का भी रखें ध्यान

-कोविड पॉजिटिव मरीजों को डॉक्टर जो मल्टी विटामिन, विटामिन सी और जिंक की गोलियों की सलाह देते हैं, कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के तुरंत बाद इन दवाइयों का सेवन बंद न करें. डॉक्टर से सलाह लेकर कुछ दिन तक इन मल्टीविटामिन (Continue Multivitamin) का सेवन जारी रखें. इससे भी कमजोरी दूर करने में मदद मिलेगी.

Read More:-Coronavirus: सीटी स्कैन स्कोर में लंग इंफेक्शन कब मामूली होता है और कब खतरनाक?


-इस बात का ध्यान रखें कि शरीर में पानी की कमी ना हो इसलिए पानी पीते रहे हैं और (Drink water) लिक्विड चीजें जैसे- नारियल पानी और जूस आदि का भी सेवन करें.
-कोविड रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी कई लोगों में कुछ परेशानियां बनी रहती हैं. इसलिए कुछ दिन तक अपने शरीर पर ज्यादा दबाव न डालें (Dont take stress). थोड़ी बहुत वॉक और हल्की एक्सरसाइज करें.
-रिकवर हो जाने के बाद भी अपने ऑक्सीजन लेवल पर नजर रखें, घर वालों से कुछ दिनों तक दूरी बनाकर रखें, घर में भी मास्क पहनकर रखें और कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद भी कम से कम 10 दिन तक अच्छी तरह से आराम करें (Rest properly).

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top