Maharashtra

महाराष्ट्र: अस्पताल में ऑक्सीजन पाइपलाइन लीक, 14 मरीजों की जान बचाई गई

महाराष्ट्र राज्य के परभणी जिला अस्पताल में मेडिकल ऑक्सीजन पाइपलाइन पर पेड की एक शाखा गिर गई थी जिससे पाइपलाइन लीक हो गई. हालांकि कर्मचारियों ने तत्काल जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर का बंदोबस्त किया और ऑक्सीजन पर निर्भर 14 मरीजों की जिंदगी बचा ली.

महाराष्ट्र में परभणी जिला अस्पताल में पेड़ की एक शाखा गिरने से जीवनदायिनी ऑक्सीजन गैस की आपूर्ति करने वाली पाइपलाइन लीक हो गई हालांकि कर्मचारियों के तुरंत हरकत में आने से मेडिकल ऑक्सीजन पर निर्भर 14 मरीजों की जान बचा ली गई.

पाइपलाइन लीक होने पर जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई

उप जिलाधीश संजय कुंडेत्कर ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि मंगलवार देर रात पाइपलाइन को लीक होता हुआ देखकर अस्पताल के स्टाफ ने मरीजों के सांस लेने के लिए जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था कर दी थी.  उन्होंने बताया, ‘‘रात करीब साढ़े 11 बजे पेड़ की एक शाखा ऑक्सीजन की आपूर्ति करने वाली पाइपलाइन पर गिर गई जिससे वह लीक हो गई थी. पाइपलाइन के लीक होने का पता लगा लिया गया और इसके बाद 14 मरीजों के सांस लेने के लिए जंबो ऑक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था की गई. पाइपलाइन की मरम्मत करने के लिए ऑक्सीजन की आपूर्ति बंद कर दी गई.’’

Read more:Maharashtra में Corona की रफ्तार पर लगा ब्रेक, मरीजों की संख्‍या में आई कमी!

घटना में कोई हताहत नहीं हुआ

कुंडेत्कर ने बताया कि महज दो-तीन मिनट के लिए ही ऑक्सीजन आपूर्ति बाधित हुई. उन्होंने बताया कि टेक्नीशियनों ने दो घंटे के भीतर पाइपलाइन की मरम्मत कर दी थी. वहीं उप जिलाधीश ने कहा, ‘‘घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है. तड़के करीब चार बजे ऑक्सीजन आपूर्ति बहाल कर दी गई.’’

गौरतलब है कि नासिक में 21 अप्रैल को एक सिविक अस्पताल में एक भंडारण संयंत्र से ऑक्सीजन गैस लीक होने के बाद ऑक्सीजन की आपूर्ति बाधित होने के कारण कम से कम 22 मरीजों की मौत हो गई थी.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top