Life Style

क्या आप हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रहे हैं? अगर हां तो खाएं ये फूड और देखें असर

अनुमान लगाया जाता है कि दुनिया की व्यस्क आबादी का करीब एक तिहाई हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर से जूझ रही है.हाई ब्लड प्रेशर या हाइपरटेंशन को साइलेंट किलर के तौर पर भी जाना जाता है. आपकी समस्या को दूर करने में कुछ फूड्स उतने ही अच्छे साबित हो सकते हैं जितनी दवाई.

बहुत सारे लोगों को हाई ब्लड प्रेशर से जान गंवानी पड़ती है जबकि बहुत सारे लोग अभी भी बीमारी से जूझ रहे हैं. हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन भी कहा जाता है. हालांकि, अधिकतर लोग नहीं जानते हैं कि ब्लड प्रेशर नियंत्रण के लिए कुछ प्राकृतिक फूड्स उतने ही अच्छे हैं जितनी दवा. आपके लिए प्राकृतिक फूड्स की लिस्ट बताई जा रही है जो आपके हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकती है. 

केला
हमें बाजार में केला रोजाना दिखाई देता है लेकिन हम नहीं जानते कि फल में बहुत ज्यादा पोटैशियम होता है यानी एक ऐसा मिनरल जो हाइपरटेंशन नियंत्रिण में अहम भूमिका निभाता है. मात्र एक मध्यम आकार के केला में करीब 422 मिलिग्राम पोटैशियम पाया जाता है. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के मुताबकि पोटैशियम सोडियम के प्रभाव को कम करता है और रक्त वाहिकाओं की दीवारों में तनाव दूर करता है. 

Read more:गर्मियों में शरीर को रखना है मजबूत, तो इस तरह करें मोसंबी का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

तरबूज 
बाजार में रोजाना नजर आनेवाला किसी अन्य फूड की तरह तरबूज में सिट्रललाइन नामक एमिनो एसिड होता है जो हाई ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. सिट्रललाइन शरीर की नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन करने में मदद करता है. नाइट्रिक ऑक्साइड एक गैस है जो रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और धमनियों में लचीलापन को प्रोत्साहित करता है. ये प्रभाव रक्त प्रवाह में सहायता करते हैं, जो हाई ब्लड प्रेशर को कम कर सकता है. 

लहसुन
हम सभी जानते हैं कि लहसुन कितना महत्वपूर्म हो गया है और हाइपरटेंशन कम करना उसमें से एक है. लहसुन एक प्राकृतिक एंटी बायोटिक और एंटी फंगल फूड है. उसका मुख्य सक्रिय घटक एलीसिन अक्सर स्वास्थ्य से जुड़े फायदों के लिए जिम्मेदार होता है. कुछ रिसर्च में सुझाया गया है कि लहसुन शरीर के नाइट्रिक ऑक्साइड उत्पादन क्षमता को बढ़ाता है, जो चिकनी मसल्स को आराम और रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है. हाई ब्लड प्रेशर से सुरक्षित पक्ष पर होने के उद्देश्य से आप मात्र इन तीन फूड्स को खाते रहें और आपको किसी हाइपरटेंशन टेस्ट के लिए जाने की जरूरत नहीं होगी. 

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top