EDUCATION

CBSE Board Exam 2021: इस दिन जारी होगी CBSE 12वीं की डेटशीट, पढ़िए जरूरी खबर

CBSE Board Exam 2021 Date Sheet Updates: देश में कोरोना संक्रमण के हालात (Corona Cases In India) को देखते हुए सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं स्थगित (CBSE 12th Board Exam Postponed) कर दी गई हैं. जून में परीक्षा की नई डेटशीट पर विचार किया जाएगा.

नई दिल्ली: शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ (Education Minister Ramesh Pokhriyal ‘Nishank’) ने 14 अप्रैल को सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षाएं रद्द (CBSE 10th Board Exam 2021 Cancelled) और 12वीं की स्थगित (CBSE 12th Board Exam 2021 Postponed) कर दी थीं. यह फैसला देश में बढ़ते कोरोना संक्रमण (Corona Cases In India) को देखते हुए लिया गया था. सीबीएसई बोर्ड (CBSE Board) के फैसले के बाद आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board) और कई राज्य बोर्ड ने भी छात्रों और शिक्षकों की सेहत (Health) को देखते हुए यही फैसला लिया है.

कब जारी होगी 12वीं की डेटशीट

सीबीएसई बोर्ड 12वीं की परीक्षाएं (CBSE 12th Board Exams 2021) 4 मई से होनी थीं. लेकिन अब इन्हें आगे के लिए स्थगित (Postponed) कर दिया गया है. शिक्षा मंत्री (Education Minister) के मुताबिक, वे लोग 1 जून को भारत में कोविड (Covid-19) की परिस्थिति (Corona Cases In India) को देखते हुए आगे की समीक्षा करेंगे. उसके बाद ही तय किया जाएगा कि छात्रों को परीक्षा (Exam) के लिए बुलाने का सही समय है या नहीं. ऐसे में सभी को फिलहाल देश के हालात ठीक होने का इंतजार है.

Read more:CBSE board ने 9वीं से 12वीं की क्लास तक का परीक्षा पैटर्न बदला, यहां क्लिक कर देखें

ऑनलाइन हो सकती है परीक्षा

कुछ लोगों का कहना है कि जून तक अगर भारत में कोरोना संक्रमण (Coronavirus) का दर ऐसा ही रहा तो सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Board Class 12th Exams 2021) जून में भी नहीं करवा पाएगा. 12वीं की परीक्षाओं में देरी का असर कॉलेज एडमिशन (College Admission 2021) पर भी पड़ेगा. ऐसे में परीक्षाओं के संबंध में वैकल्पिक फैसला (Optional) भी लिया जा सकता है लेकिन छात्रों की सेहत (Health) के साथ जरा भी खिलवाड़ नहीं किया जाएगा.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top