VASTU

Vastu Tips: जीवन में तरक्की और खुशहाली चाहिए, जानें घर में हनुमान जी की कौन सी तस्वीर कहां लगाएं

Home Vastu Tips: अगर वास्तु के नियमों का पालन करते हुए घर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर रखी जाए तो जीवन में आने वाली सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं और सफलता प्राप्त होती है. 

नई दिल्ली: हनुमान जी को कलयुग में सबसे प्रभावशाली देवताओं में से एक माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी अजर-अमर हैं इसलिए वे हर युग में रहते हैं. साथ ही हनुमान जी को जल्दी प्रसन्न होने वाला देवता भी माना जाता है. यही कारण है कि हनुमान जी के भक्तों की संख्या काफी अधिक है. हम सभी के पूजा घर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर जरूर होती है. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि अगर आप वास्तु के नियमों के अनुसार हनुमान जी का चित्र घर में रखें तो सुख-शांति के साथ ही तरक्की भी मिल सकती है.

1/5 हनुमान जी के चित्र के लिए यह दिशा है सबसे शुभ

right direction lord hanuman ji photo

अगर वास्तु के नियमों का पालन करते हुए घर में हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर रखी जाए तो घर में मौजूद निगेटिव एनर्जी को खत्म करने में मदद मिल सकती है. वास्तु शास्त्र के अनुसार हनुमान जी की तस्वीर हमेशा दक्षिण दिशा की ओर लगानी चाहिए. हनुमान जी के चित्र के लिए यह दिशा है सबसे शुभ मानी जाती है क्योंकि हनुमान जी ने अपनी शक्तियों का सबसे अधिक प्रभाव दक्षिण दिशा में ही दिखाया है. 

2/5 हनुमान जी की बैठी हुई तस्वीर

sitting hanuman ji photo

दक्षिण दिशा से आने वाली नकारात्मक ऊर्जा और बुरी ताकतों को दूर करने के लिए और घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता रहे, सुख शांति और समृद्धि बनी रहे, इसके लिए घर की दक्षिण दिशा में हनुमान जी की बैठी हुई मुद्रा में लाल रंग की तस्वीर जरूर लगाएं.

3/5 पंचमुखी हनुमान जी का चित्र

panchmukhi hanuman

वास्तु शास्त्र की मानें तो पंचमुखी हनुमान जी की मूर्ति या चित्र जिस घर में होता है वहां तरक्की के रास्ते में आने वाली बाधाएं अपने आप दूर हो जाती हैं और धन-संपदा में बढ़ोतरी होती है. साथ ही घर के मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी का चित्र लगाने से किसी भी तरह की बुरी शक्ति का प्रवेश घर में नहीं होता.

4/5 कीर्तन करते हनुमान जी की तस्वीर

kirtan karte hanuman ji photo

परिवार के सभी सदस्यों के बीच आपसी प्यार और विश्वास बना रहे और सभी सदस्यों के मन में धार्मिक भावना बनाए रखने के लिए घर में प्रभु श्रीराम के चरणों में बैठे हनुमान जी की तस्वीर या फिर श्रीराम की आराधना या कीर्तन करते हुए हनुमान जी की तस्वीर जरूर लगाएं. घर में ऐसे चित्र लगाना शुभ माना जाता है.

5/5 पर्वत उठाते या उड़ते हुए हनुमान जी की तस्वीर

flying photo of hanuman ji

अगर आपके घर में पर्वत उठाते हुए हनुमान जी का चित्र है तो आपमें और परिवार के सदस्यों में साहस और विश्वास की कभी कमी नहीं होगी और आप हर परिस्थिति का डटकर सामने करेंगे. इसके अलावा अगर आपके घर में उड़ते हुए हनुमान जी की तस्वीर है तो आपको उन्नति, तरक्की और सफलता अवश्य मिलेगी. 

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top