FINANCE

कम समय में डबल करना है पैसा तो बिना देरी इस स्कीम में करें निवेश, सरकारी गारंटी के साथ दोगुना होगा पैसा

Post Office Saving Schemes: पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई ऐसी स्कीम्स हैं जिसमें ग्राहकों को शानदार कमाई का मौका मिलता है. छोटी बचत (Small savings) के लिहाज से इन स्कीम्स में ढेर सारे फायदे हैं. इसके साथ इन स्कीम्स में निवेश करने पर इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है.

नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस (Post Office) की कई ऐसी स्कीम्स हैं जिसमें ग्राहकों को शानदार कमाई का मौका मिलता है. छोटी बचत (Small savings) के लिहाज से इन स्कीम्स में ढेर सारे फायदे हैं. इसके साथ इन स्कीम्स में निवेश करने पर इनकम टैक्स में भी छूट मिलती है. अगर आप भी इन योजनाओं का फायदा उठाना चाहते हैं तो कुछ खास स्कीम्स-

रिकरिंग डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस की रिकरिंग डिपॉजिट (RD) में मौजूदा समय में 5.8 फीसदी ब्याज मिलती है. अगर ऐसे में पैसे डबल करने के मकसद से निवेश किया जाए तो आपके पैसे करीब 12 साल में डबल हो जाएंगे.

Read more:LIC बीमाधारकों के लिए कमाई का मौका! IPO में इश्यू साइज का 10% तक मिलेगा रिजर्वेशन

पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट

पोस्ट ऑफिस में यह टाइम डिपॉजिट नाम की योजना है. इसमें मेच्योरिटी 5 साल के लिए होती है. इस योजना में कम से कम 200 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं. इसमें पहले ​3 साल के लिए 5.5 फीसदी की दर से ब्याज मिलती है.इसके बाद 5वें साल में इस पर 6.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलती है. इसमें आपका पैसा करीब 13 साल में डबल हो जाएगा. इस योजना पर मिलने वाले ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है.

Post Office सेविंग बैंक अकाउंट

इस योजना में 4 फीसदी ब्याज मिलती है. ऐसे में आपके पैसे डबल होने में थोड़ा लंबा समय लग सकता है. कुल मिलाकर करीब 18 साल में आपके पैसे डबल हो सकते हैं.

Read more:Bank FD की तुलना में अधिक रिटर्न पाना चाहते हैं, तो Corporate FD में करें निवेश, जानिए इससे जुड़ी महत्वपूर्ण बातें

सीनियर सिटीजन सेविंग अकाउंट (SCSS)

पोस्ट ऑफिस के इस सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Saving Scheme) में मौजूदा समय में 7.4 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इस पर मिलने वाला ब्याज तिमाही दर तिमाही आधार पर अकांउट में क्रेडिट किया जाता है. इस योजना की भी खास बात है कि इस पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट की सुविधा भी मिलती है. इसमें निवेश करने पर करीब 10 साल में आपका पैसा डबल हो जाएगा.

Post Office सुकन्या समृद्धि योजना

पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना पर मौजूदा समय में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिल रही है. लड़कियों के लिए चलाई जा रही इस योजना में पैसा डबल होने में करीब 10 साल का समय लग सकता है.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top