NEWS

आज से होने जा रहे हैं 5 बड़े बदलाव, बैंक से लेकर LPG तक बदल जाएंगी ये चीजें

Rules Changing From 1st May: नए महीने की शुरुआत से यानी 1 मई से कई नियमों में भी बदलाव हो रहे हैं जिनका सीधा आपकी जेब पर असर पड़ने वाला है. आइए जानते हैं इनका आप पर क्या होगा असर.

नई दिल्ली. 1 मई 2021 से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. ये बदलाव आम इंसान की जिंदगी और जेब पर काफी असर डालेंगे. बता दें कि 1 मई से बैंकिंग से लेकर बीमा से जुड़े कई नियम बदल रहे हैं. इसके अलावा भी कई और क्षेत्रों में बदलाव हो रहे हैं. वहीं कई राज्यों में आज से कोरोना वैक्सिनेशन का तीसरा चरण भी शुरू होने वाला है. और कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां वैक्सीन की कमी के चलते इसे टाल दिया गया है. आइए आपको बताते हैं 1 मई से बदलने वाले इन नियमों (Rules Changing From 1st May) के बारे में, जिनका आप पर पड़ सकता है असर…

(1) 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का किया जाएगा वैक्सीनेशन

कई राज्यों में आज से कोरोना वैक्सिनेशन का तीसरा चरण भी शुरू होने वाला है. और कुछ राज्य ऐसे भी हैं जहां वैक्सीन की कमी के चलते इसे टाल दिया गया है. 1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों का वैक्सीनेशन शुरू होगा. इसके लिए कोविन के जरिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. आप चाहे तो आरोग्य सेतु ऐप पर भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Read more:PM Kisan: इस तारीख को किसानों के खाते में आएंगे 2000 रुपये! लिस्ट में नाम नहीं है तो ऐसे करें शिकायत

2) 1 मई से गरीबों को मुफ्त मिलेगा अनाज

कोरोना काल में गरीबों को खाने की दिक्कत न हो इसके लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना फिर से लागू की गई है. इसके तहत केंद्र सरकार 1 मई से गरीबों को 5 किलो अनाज मुफ्त देगी. सरकार की इस योजना से 80 करोड़ लोगों को फायदा होगा.

(3) बदल जाएंगे गैस सिलेंडर के दाम

सरकारी तेल कंपनियां हर माह की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के दामों में बदलाव करती हैं. 1 मई को गैस के नए दाम तय किए जाएंगे. इसमें चाहे दाम घटाए जाएं या फिर बढ़ाए जाएं. ऐसी स्थिति में 1 मई से गैस सिलेंडर के दाम बदल जाएंगे.

(4) Axis Bank न्यूनतम बैलेंस में करने जा रहा है बदलाव

एक्सिस बैंक ने 1 मई से बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने का नियम बदल दिया है. 1 मई से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर मौजूदा समय की तुलना में डबल चार्ज देना पड़ेगा. इसके अलावा भी बैंक ने अन्य सर्विसेज के लिए चार्ज पहले से बढ़ा दिया है. बता दें एक्सिस बैंक 1 मई 2021 से न्यूनतम एवरेज बैलेंस की लिमिट को बढ़ा दिया है. अब फ्री लिमिट खत्म होने के बाद कैश विदड्रॉअल के मामले में बैंक प्रति 1000 रुपये पर 10 रुपये वसूलेगा. यह फीस 1 मई 2021 से लागू होने वाली है.

Read more:Aadhaar Card को अपने मोबाइल नंबर से तुरंत करें लिंक, वरना अटक जाएंगे कई काम! ये है बेहद आसान तरीका

(5) पॉलिसी की कवर राशि होगी दोगुनी

कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीमा नियामक इरडा (IRDAI) ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी के कवर को दोगुना करने का निर्देश दिया है. बीमा कंपनियों से कहा है कि उन्हें 1 मई तक 10 लाख रुपये के कवर वाली पॉलिसी पेश करनी होगी. मौजूदा स्थिति में 1 अप्रैल से शुरू हुई आयोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी की कवरेज सीमा अभी 5 लाख रुपये ही थी. यानी अब लोगों को पहले की तुलना में दोगुना फायदा होगा.

Source :
Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top